Lockdown: उद्धव ठाकरे बोले-हम पिछले साल की तरह मिलकर करेंगे कोरोना से मुकाबला, महाराष्ट्र में सख्त लॉकडाउन की जरूरत नहींं

Maharashtra सीएम उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को कहा कि हम पिछले साल की तरह मिलकर कोरोना वायरस से मुकाबला करेंगे। उनके मुताबिक राज्य में सख्त लॉकडाउन लगाने की जरूरत नहीं है लोग पाबंदियों का पालन कर रहे हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Fri, 30 Apr 2021 09:02 PM (IST) Updated:Fri, 30 Apr 2021 09:23 PM (IST)
Lockdown: उद्धव ठाकरे बोले-हम पिछले साल की तरह मिलकर करेंगे कोरोना से मुकाबला, महाराष्ट्र में सख्त लॉकडाउन की जरूरत नहींं
उद्धव ठाकरे बोले, महाराष्ट्र में सख्त लॉकडाउन लगाने की जरूरत नहीं। फाइल फोटो

मुंबई, एएनआइ। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को कहा कि हम पिछले साल की तरह मिलकर कोरोना से मुकाबला करेंगे। उनके मुताबिक, राज्य में सख्त लॉकडाउन लगाने की जरूरत नहीं है, लोग पाबंदियों का पालन कर रहे हैं। उद्धव ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र में कोरोनावायरस के मामलों में दैनिक स्पाइक पर अंकुश लगाने में लॉकडाउन जैसे प्रतिबंधों ने मदद की है। महाराष्ट्र में नौ से दस लाख सक्रिय कोरोनोवायरस मामले सामने आए। हमारा मानना था कि महाराष्ट्र में सक्रिय मामले दस लाख हो सकते हैं, लेकिन राज्य में अब तक कोरोना के सात लाख ही सक्रिय मरीज हैं। हम मरीजों को आपूर्ति में देरी से बचने के लिए ऑक्सीजन संयंत्रों के पास कोविड केंद्र स्थापित कर रहे हैं। प्रदेश में कोरोना पर काबू पाने के लिए सरकान ने वीरवार को 15 मई तक पाबंदियां लगाई हैं। पाबंदियों की वजह से पहले की अपेक्षा प्रदेश में कोरोना के मामले कुछ कम हुए हैं। 

इधर, कोरोना की दूसरी लहर से बुरी तरह कराह रहे महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने जुलाई अगस्त तक राज्य में तीसरी लहर आने की आशंका जताई है। उन्होंने ने यह आशंका ऐसे दिन जताई, जब राज्य में अब तक के सबसे अधिक संक्रमण के मामले सामने आए हैं। गुरुवार को मीडिया से बात करते हुए टोपे ने कहा कि महामारी विज्ञानियों के मुताबिक जुलाई-अगस्त के बीच महाराष्ट्र में कोरोना की तीसरी लहर देखी जा सकती है। तब तक महाराष्ट्र आक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर होने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसा बताया जा रहा है कि मई के अंत तक राज्य में कोरोना का ग्राफ स्थिर हो जाएगा और मामले घटने लगेंगे। अगर यह होता है जुलाई या अगस्त में तीसरी लहर आ सकती है।टोपे एक समीक्षा बैठक में हिस्सा लेने के बाद मीडिया से मुखातिब थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ कोरोना की रोकथाम और प्रबंधन को लेकर विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई। इस वर्चुअल समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर और संभागीय आयुक्तों ने भी भाग लिया।

chat bot
आपका साथी