Gadchiroli Encounter: महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पुलिस के साथ मुठभेड़ में दो नक्सली ढेर

Encounter गढ़चिरौली के पुलिस अधीक्षक के अनुसार मुठभेड़ धनोरा तहसील के एक जंगल में हुई। गोयल ने बताया कि गढ़चिरौली जिले के धनोरा तहसील के जंगल में महाराष्ट्र पुलिस की सी -60 इकाई के साथ मुठभेड़ में दो नक्सली मारे गए हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 03:26 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 06:24 PM (IST)
Gadchiroli Encounter: महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पुलिस के साथ मुठभेड़ में दो नक्सली ढेर
महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पुलिस के साथ मुठभेड़ में दो नक्सली ढेर। फाइल फोटो

मुंबई, प्रेट्र। Encounter: महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो नक्सली मारे गए। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि धनोरा तालुका के मोर्चुल गांव के पास जंगली इलाके में गुरुवार सुबह छह बजे मुठभेड़ हुई। सी-60 के कमांडो के साथ गढ़चिरौली पुलिस की विशेष इकाई की एक टीम और अन्य सुरक्षाकर्मी इलाके में गश्त कर रहे थे। पुलिस को सूचना मिली थी कि मोर्चुल के जंगलों में 25 से ज्यादा नक्सली जमा हैं। गढ़चिरौली के पुलिस अधीक्षक अंकित गोयल ने बताया कि पुलिस टीम को देखते ही नक्सलियों ने उन पर गोलियां चलानी शुरू कर दी। इसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने भी जवाबी कार्रवाई की। मुठभेड़ के बाद नक्सली घने जंगल की ओर भाग निकले।बाद में इलाके की तलाशी के दौरान पुलिस को दो नक्सलियों के शव मिले। इनमें एक महिला नक्सली का शव है। इलाके से नक्सल संबंधित सामग्री भी मिली है। पुलिस ने कहा कि अभी तक मारे गए दोनों नक्सलियों की पहचान नहीं हो पाई है। 

गौरतलब है कि अप्रैल, 2018 में महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में नक्सलियों के खिलाफ बड़ा ऑपरेशन चलाया गया था। जिसमें पुलिस ने 14 नक्सलियों को ढेर कर बड़ी कामयाबी हासिल की थी। पुलिस की इस कार्रवाई में नक्सली नेता साईनाथ और सिनू भी मारे गए। गढ़चिरौली जिले के इटापल्ली के बोरीया वन क्षेत्र में महाराष्ट्र पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में ये नक्सली मारे गए। माना जा रहा है कि नक्सलियों के खिलाफ यह इस साल अब तक का सबसे बड़ा ऑपरेशन है। इससे पहले मार्च में छत्तीसगढ़ में 10 नक्सली मारे गए थे। इनमें छह महिला कमांडर थीं।

गढ़चिरौली में सुरक्षाबलों के जवान के अलावा स्थानीय लोग भी नक्सलियों के निशाने पर रहते हैं। महाराष्ट्र पुलिस राज्य के इस नक्सल प्रभावित इलाकों में सक्रिय नक्सलियों के खिलाफ अभियान चला रही थी। इस इलाके में ग्रामीणों और नक्सलियों के बीच अक्सर संघर्ष की खबरें आती हैं, इसलिए इलाके से नक्सलियों की सफाई के लिए पुलिस की तरफ से यह अभियान चलाया गया था। पहले के मुकाबले देश में नक्सली गतिविधियों में कमी देखने को मिली है। नक्सल प्रभावित देश के 126 जिलों में से सरकार ने 44 जिलों को नक्सल मुक्त क्षेत्र घोषित कर दिया है। हालांकि, आठ नए जिले नक्सल प्रभावित इलाके में शामिल भी किए गए हैं। सबसे ज्यादा नक्सल प्रभावित जिलों की संख्या 35 से घटकर 30 पहुंच गई है। 

chat bot
आपका साथी