Uddhav Thackeray Birthday: महाराष्ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे का जन्‍मदिन आज, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

Uddhav Thackeray Birthday महाराष्ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्‍य में बाढ़ और कोरोना संक्रमण के हालात को देखे हुए जन्‍मदिन नहीं मनाने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री ने इस खास अवसर पर उन्‍हें ट्वीट कर बधाई दी है।

Babita KashyapTue, 27 Jul 2021 08:51 AM (IST)
महाराष्ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे का जन्‍मदिन

मुंबई, एजेंसियां। महाराष्ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे के जन्‍मदिन (27 जुलाई ) के खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर राज्‍य के मुख्‍यमंत्री को बधाई दी है। हालांकि राज्‍य के मुख्‍यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र में भारी बारिश, बाढ़ और कोविड-19 महामारी को देखते हुए अपना जन्मदिन नहीं मनाने का निर्णय लिया है। बता दें कि जन्‍मदिन से दो दिन पहले ही मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा एक बयान जारी किया गया था जिसमें उद्धव ठाकरे ने कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं से कोविड सुरक्षा मानदंडों का सख्ती से पालन करने और उनका जन्मदिन पर किसी भी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रमों का आयोजन करने के लिए मना किया गया था।

पश्चिमी महाराष्ट्र के कोंकण में प्राकृतिक आपदा लोगों पर कहर बनकर टूटी है जिसमें अब तक 192 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और 25 लोग अभी भी लापता हैं। ऐसी दुख की घड़ी में मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपना जन्‍मदिन मनाने से मना कर दिया है। हालांकि कोई भी व्‍यक्ति इस खास मौके पर मुख्‍यमंत्री ठाकरे को सोशल मीडिया या ई मेल के जरिए बधाई संदेश दे सकता है। ठाकरे ने कहा है कि जन्‍मदिन की बधाई देने के लिए कोई व्‍यक्तिगत रूप से न मिले साथ ही बधाई संदेश देने के लिए किसी भी तरह के पोस्‍टर और होर्डिंग भी न लगाये जायें।

शिवसेना के संस्थापक अध्यक्ष बालासाहब ठाकरे के तीसरे पुत्र उद्धव

27 जुलाई 1960 को जन्‍मे महाराष्ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे  शिवसेना के संस्थापक अध्यक्ष बालासाहब ठाकरे के तीसरे पुत्र हैं। वे पहले शिवसेना के एक मराठी दैनिक 'सामना' का कामकाज संभालते थे और पार्टी की चुनाव संबंधी गतिविधियों में भी हिस्‍सा लेते थे। वर्ष 2002 में बीएमसी (बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कॉरपोरेशन) के चुनावों में पार्टी को सफलता मिलने के बाद जनवरी 2003 उन्‍हें पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया था। बता दें कि एक समय में शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे और पार्टी के प्रमुख नेता नारायण राणे के बीच मतभेद बहुत अधिक बढ़ गए थे जिसके बाद राणे को पार्टी से निकाल दिया गया था। वहीं जब उद्धव ठाकरे और राज ठाकरे के बीच मतभेद बहुत बढ़ गए तो वर्ष 2006 में राज ने शिवसेना छोड़ नई पार्टी बना ली थी ।

बहुत अच्छे फोटोग्राफर हैं उद्धव ठाकरे

उद्धव ठाकरे राजनीतिक करियर की शुरुआत से पहले कला और पर्यावरण में रुचि रखते थे। वे बहुत अच्छे फोटोग्राफर हैं। राजनीति के अलावा उद्धव ठाकरे वाइल्‍ड लाइफ़ फोटोग्राफी के शौकीन हैं और इससे जुड़ी प्रदर्शिनयों और पर्यावरण से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं। उनकी बहुत सी फोटो बुक्स प्रकाशित हो चुकी हैं जो राज्य के लोगों, उनके जनजीवन और विरासत से जुड़ी बातों पर प्रकाश डालती हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.