Siddhivinayak Temple: आनलाइन करें सिद्धिविनायक मंदिर में बप्‍पा के दर्शन, जारी हुआ आरती का वीडियो

Siddhivinayak Temple कोरोना महामाीर के कारण महाराष्ट्र के सिद्धिविनायक मंदिर में इस साल वर्चुअल तरीके से गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जा रहा है। आप मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट या फेसबुक पर बप्‍पा के आनलाइन दर्शन कर सकते हैं।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 11:51 AM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 01:47 PM (IST)
Siddhivinayak Temple: आनलाइन करें सिद्धिविनायक मंदिर में बप्‍पा के दर्शन, जारी हुआ आरती का वीडियो
सिद्धिविनायक मंदिर में इस साल गणेश चतुर्थी का उत्सव पूरी तरह से वर्चुअल तरीके से मनाया जा रहा है।

मुंबई, एएनआइ। कोरोना महामारी के कारण महाराष्ट्र के मुंबई शहर के लोकप्रिय सिद्धिविनायक मंदिर में इस साल गणेश चतुर्थी का उत्सव पूरी तरह से वर्चुअल तरीके से मनाया जा रहा है। मंदिर के पुजारियों ने सुबह की आरती की जिसका सीधा प्रसारण उनकी आधिकारिक वेबसाइट और फेसबुक पेज पर किया गया।

#WATCH मुंबई: देशभर में गणेश चतुर्थी मनाई जा रही है। वीडियो श्री सिद्धिविनायक मंदिर में की जा रही पूजा-अर्चना का है। pic.twitter.com/8sWPuDVb1P— ANI_HindiNews (@AHindinews) September 10, 2021

मंदिर में हो रहे उत्‍सव को भक्‍त आनलाइन देख सकते हैं। पूरे दिन, मंदिर के अधिकारी लाइव प्रसारण के साथ भक्तों को मंदिर में होने वाले उत्सव से अवगत कराते रहेंगे। शहर भर में भव्य समारोह का आयोजन किया गया है लेकिन मुंबई पुलिस ने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 10-19 सितंबर से आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 लागू कर दी थी।

मुंबई पुलिस के अनुसार गणपति के जुलूस की अनुमति नहीं होगी और एक जगह पर पांच से अधिक व्यक्ति इकट्ठा नहीं हो सकते हैं। "हम सभी सरकारी आदेशों का पालन कर रहे हैं। मंदिर परिसर में कोविड गाइडलाइन का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। भक्तों को मंदिर परिसर के अंदर जाने की अनुमति नहीं है।

मुंबई स्थित श्री सिद्धिविनायक मंदिर गणेश चतुर्थी के अवसर पर भक्‍तों के लिए गणपति जी के आनलाइन दर्शन की व्‍यवस्‍था की गई है। श्री सिद्धिविनायक मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष आदेश बांदेकर के अनुसार आनलाइन दर्शन की व्‍यवस्‍था सोशल मीडिया के माध्‍यम से की गई है। मंदिर के अंदर सिर्फ पुजारी और जरूरी कर्मचारी ही मौजूद हैं।

महामारी से पहले गणेश चतुर्थी का पर्व मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में बहुत धूमधाम से मनाया जाता था, जिसमें लाखों भक्त भगवान गणेश से आशीर्वाद लेने के लिए पूजा मंडलों में शामिल होते थे। हालांकि, आज के लाइव प्रसारण में केवल कुछ पुजारियों और मंदिर के अधिकारियों को आरती करते हुए और धार्मिक भजन गाते हुए देखा जा सकता है।

chat bot
आपका साथी