Mumbai High Tide ALERT : मुंबई में हाइटाइड का खतरा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Mumbai High Tide ALERT मानसून की लगातार हो रही तेज बारिश के बीच आज मौसम विभाग ने मुंबई में हाइटाइड के खतरे को देखते हुए अलर्ट जारी किया है।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Thu, 23 Jul 2020 10:09 AM (IST) Updated:Thu, 23 Jul 2020 10:46 AM (IST)
Mumbai High Tide ALERT : मुंबई में हाइटाइड का खतरा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Mumbai High Tide ALERT : मुंबई में हाइटाइड का खतरा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मुंबई, एएनआइ। मुंबई में वीरवार को फिर हाइटाइड ( High tide) के खतरे को देखते हुए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार दिन में 1 बजकर 43 मिनट पर समुद्र में 4.52 मीटर ऊंची लहरें उठने की आशंका है। जिसे देखते हुए लोगों को समुद्री किनारों से दूर रहने की सलाह दी गयी है। 

मानसून ने जब से दस्‍तक दी है तब ही से मुंबई में बारिश का दौरा लगातार जारी है। कभी रुक-रुककर तो कभी लगातार यहां बारिश का क्रम जारी है। कई बार हाइटाइड भी आ चुका है। ज्ञात हो कि बीती 15 जुलाई को भी यहां शाम सात बजे हाइटाइड की चेतावनी जारी की गयी थी। मौसम विभाग का अनुमान था कि इससे समुद्र में 3 मीटर से भी ऊंची लहरें उठेंगी। हाइटाइड के अलर्ट को देखते हुए बीएमसी ने लोगों की सुरक्षा को देखते हुए चेतावनी भी जारी की थी। बीएमसी का कहना था कि हाइटाइड को देखते हुए समुद्र से दूर रहें जिससे किसी भी प्रकार की अप्रिय घटनाओं से बचा जा सके। बीएमसी ने खतरे को देखते हुए मछुआरों को भी समुद्र से दूर रहने की सलाह दी थी।     

मूसलाधार बारिश के कारण मुंबई के निचले इलाकों में जलजमाव की समस्‍या पैदा हो गयी है, सब-वे में भी पानी भर गया है। अत्‍याधिक बारिश को देखते हुए मौसम विभाग भी कभी ऑरेंज तो कभी येलो अलर्ट जारी करता रहता है। मुंबई के बहुत से इलाकें ऐसे हैं जहां भारी से भी बहुत भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि ये क्रम अभी ऐसे ही जारी रहेगा। भारी बारिश के कारण हुए जलभराव से मुंबई के किंग सर्किल में सड़कों पर सैलाब जैसा मंजर नजर आ रहा है जिससे लोगों की परेशानी काफी बढ़ गयी है, यातयात की समस्‍या भी पैदा हो गयी है।  

chat bot
आपका साथी