विजयादशमी पर श्री महालक्ष्मी मंदिर में देवी का अनोखा श्रृंगार, पहनायी गए 16 किलो वजनी सोने की साड़ी

Shri Mahalakshmi Templeविजयादशमी ( Vijayadasami) के अवसर पर महाराष्ट्र के पुणे में स्थित श्री महालक्ष्मी मंदिर में देवी की प्रतिमा को 16 किलो सोने से तैयार की गई खास साड़ी पहनायी गई। बीते 11 साल से इस मंदिर में इस दिन ये परंपरा निभायी जा रही है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 11:28 AM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 12:59 PM (IST)
विजयादशमी पर श्री महालक्ष्मी मंदिर में देवी का अनोखा श्रृंगार, पहनायी गए 16 किलो वजनी सोने की साड़ी
श्री महालक्ष्मी मंदिर में देवी की प्रतिमा को सोने की साड़ी पहनायी गई है।

पुणे, एएनआइ। महाराष्ट्र (Maharashtra) के पुणे (Pune) में स्थित श्री महालक्ष्मी मंदिर (Shri Mahalaxmi Temple)में विजयादशमी (Vijayadasami) के खास अवसर पर देवी की प्रतिमा को सोने की साड़ी पहनायी गई है। मंदिर के कार्यकर्ता दीपक वानरसे ने बताया, " इस सोने की साड़ी (Gold Saree) का वजन 16 किलोग्राम है और इसे एक भक्‍त ने भेंट किया था। हम पिछले 11 वर्षों से इस परंपरा को निभाते आ रहे हैं।

गौरतलब है कि शारदीय नवरात्रि का त्‍योहार पूरे देश में धूमधाम मनाया गया, इसी अवसर पर कोलकाता के एक पंडाल में मां दुर्गा को सोने की आंखें लगायी गई, सोने की साड़ी और सोने का मास्‍क भी पहनाया जिसकी देशभर में चर्चा होती रही। मां दुर्गा की सुनहरी साड़ी हर किसी का आकर्षित कर रही थी। इस साड़ी में हालांकि 6 ग्राम सोने का ही इस्‍तेमाल किया गया था जबकि सोने की आंखें 10 से 11 ग्राम की थी। इस पर कुल 1.5 लाख रुपये का खर्च आया था। इस सोने की साड़ी को पूजा के बाद गरीब लड़की को दान कर दिया जाएगा जिसकी हाल ही में शादी होने वाली है। इस प्रतिमा की हर जगह चर्चा हो रही है और लोग इसकी जमकर तारीफ भी कर रहे हैं।

-तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव ने फरवरी में अपने 68वां जन्मदिन पर देवी येलम्मा के मंदिर में ढाई किलो सोने की साड़ी चढ़ाई थी।

chat bot
आपका साथी