Maharashtra: शिवसेना सांसद ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से कोरोना वैक्सीन की खुराक बढ़ाने के लिए निर्देश देने का किया अनुरोध

Maharashtra शिवसेना सांसद राहुल रमेश शेवाले ने वीरवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन को एक पत्र लिखकर महाराष्ट्र के लिए कोरोना वायरस वैक्सीन की खुराक बढ़ाने के लिए संबंधित प्राधिकरण को निर्देश देने का अनुरोध किया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 06:08 PM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 06:08 PM (IST)
Maharashtra: शिवसेना सांसद ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से कोरोना वैक्सीन की खुराक बढ़ाने के लिए निर्देश देने का किया अनुरोध
शिवसेना सांसद ने कोरोना वैक्सीन की खुराक बढ़ाने के लिए निर्देश देने का किया अनुरोध। फाइल फोटो

मुंबई, एएनआइ। Maharashtra: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच शिवसेना सांसद राहुल रमेश शेवाले ने वीरवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन को पत्र लिखकर महाराष्ट्र के लिए वैक्सीन की खुराक बढ़ाने के लिए संबंधित प्राधिकरण को निर्देश देने का अनुरोध किया है। इधर, महाराष्ट्र के स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे के अनुसार, महाराष्ट्र में कोरोनारोधी वैक्सीन का सिर्फ तीन दिन का स्टाक बचा है। इसके अलावा महाराष्ट्र को आक्सीजन सिलिंडर की भी कमी का सामना करना पड़ रहा है।राजेश टोपे ने बुधवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि महाराष्ट्र के ज्यादातर टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन की पर्याप्त खुराकें नहीं हैं। अभी हमारे पास वैक्सीन की सिर्फ 14 लाख डोज हैं, जो मुश्किल से तीन दिन के लिए पर्याप्त होंगे। लोगों को वापस करना पड़ रहा है। यदि ऐसी स्थिति जारी रही, तो उन्हें पुन: टीकाकरण केंद्रों पर लाना मुश्किल हो जाएगा।

टोपे का कहना है कि अब 20 से 40 वर्ष की उम्र वालों को भी टीका लगना जरूरी हो गया है। क्योंकि महाराष्ट्र में इसी आयुवर्ग के ज्यादा लोग संक्रमित हो रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार ऐसा नहीं है कि केंद्र की ओर से महाराष्ट्र को टीका मिल नहीं रहा है। टीका मिल रहा है, लेकिन उसकी मात्रा कम और रफ्तार धीमी है। उनके अनुसार महाराष्ट्र को प्रति सप्ताह कम से कम 40 लाख डोज की आपूर्ति होनी चाहिए। मुंबई की महापौर किशोरी पेडणेकर ने मुंबई में वैक्सीन की कमी को लेकर चिंता जताई है। उनके अनुसार मुंबई में कोविशील्ड की सिर्फ एक लाख खुराकें शेष हैं। महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच यहां अस्पतालों में बेड व आक्सीजन की भी बेहद कमी महसूस की जा रही है। राजेश टोपे के अनुसार महाराष्ट्र में प्रतिदिन सात टन आक्सीजन की खपत हो रही है। उन्होंने कहा कि हमने केंद्र सरकार से पड़ोसी राज्यों से आक्सीजन मंगवाने की इजाजत मांगी है। अगर आवश्यकता पड़ी तो हम औद्योगिक आक्सीजन का उत्पादन रोककर मेडिकल आक्सीजन का उत्पादन भी करवाएंगे। 

chat bot
आपका साथी