Mumbai School Reopen: मुंबई में चार अक्टूबर से खुलेंगे आठवीं से 12वीं तक स्कूल

Mumbai School Reopen बीएमसी के कमिश्नर इकबाल चहल के मुताबिक मुंबई में चार अक्टूबर से कक्षा आठ से 12वीं तक के स्कूल फिर से खोले जा रहे हैं। बाकी कक्षाओं के लिए हम नवंबर में ही निर्णय लेंगे।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 06:34 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 06:34 PM (IST)
Mumbai School Reopen: मुंबई में चार अक्टूबर से खुलेंगे आठवीं से 12वीं तक स्कूल
बीएमसी के कमिश्नर इकबाल चहल। फोटो एएनआइ

मुंबई, एएनआइ। बीएमसी के कमिश्नर इकबाल चहल ने बुधवार को कहा कि हम चार अक्टूबर से मुंबई में कक्षा आठ से 12 वीं तक के स्कूल फिर से खोल रहे हैं। बाकी कक्षाओं के लिए हम नवंबर में निर्णय लेंगे। सरकार द्वारा जारी सभी कोविड19 के लिए एसओपी को लागू किया जाएगा। इससे पहले महाराष्ट्र स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने शुक्रवार को कहा था कि महाराष्ट्र में स्कूल चार अक्टूबर से फिर से खुलेंगे। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इसे मंजूरी दे दी है, टास्क फोर्स और स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने के फैसले को भी मंजूरी दे दी है। उनके मुताबिक, ग्रामीण क्षेत्रों में पांचवीं से 12वीं कक्षा तक और शहरी क्षेत्रों में आठवीं से 12वीं तक कक्षाएं फिर से शुरू होंगी। बच्चों को स्कूल वापस लाने के लिए सरकार प्रयास कर रही है। स्थानीय अधिकारियों को अदिकार दिया गया है। उन्होंने कहा कि छात्र अपने माता-पिता की सहमति से ही स्कूलों में आएंगे, किसी भी लाभार्थी योजना या परीक्षा के लिए उपस्थिति अनिवार्य नहीं की जाएगी। छात्र आनलाइन और आफलाइन दोनों माध्यमों से शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। हमारी सामग्री यूट्यूब पर भी उपलब्ध है।

गौरतलब है कि बीएमसी क्षेत्राधिकार क्षेत्र में पांचवें सीरो सर्वेक्षण में मुंबई में 86.64 फीसद कोविड19 के एंटीबाडी पाए गए। 90.26 फीसद लोगों में एंटीबाडी पाए गए, जिन्हें पूर्ण या आंशिक रूप से टीका लगाया गया था। 79.86 फीसद अशिक्षित नागरिकों में एंटीबाडी पाए गए। इस बीच, देश में लगातार दूसरे दिन कोरोना संक्रमण के नए मामले 20 हजार सम कम पाए गए। यही नहीं पिछले 24 घंटे के दौरान सक्रिय मामलों में भी करीब 10 हजार की कमी आई है और 194 दिन बाद सक्रिय मामले सबसे कम 2,82,520 हो गए हैं, जो कुल मामलों का 0.84 फीसद है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बुधवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे में 18,870 नए मामले मिले हैं, जिनमें 11 हजार से ज्यादा अकेले केरल से हैं। मंगलवार को 18,795 नए मामले मिले थे। वैसे कोरोना महामारी के समग्र हालात में सकारात्मक सुधार हो रहा है।

chat bot
आपका साथी