Maharashtra: असम की तरह महाराष्ट्र सरकार को भी ईंधन की कीमत में कमी कर देनी चाहिएः रावसाहेब दानवे

Maharashtra रावसाहेब दानवे ने रविवार को कहा कि महाराष्ट्र सरकार को असम सरकार की तरह ईंधन की कीमतों में कमी कर देना चाहिए। असम सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर अतिरिक्त सेस वापस ले लिया है। इस कारण ईंधन की कीमत पांच रुपये प्रति लीटर कम हो गई है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 14 Feb 2021 08:58 PM (IST) Updated:Sun, 14 Feb 2021 08:58 PM (IST)
Maharashtra: असम की तरह महाराष्ट्र सरकार को भी ईंधन की कीमत में कमी कर देनी चाहिएः रावसाहेब दानवे
असम की तरह ईंधन की कीमत में कमी करे महाराष्ट्र सरकारः रावसाहेब दानवे। फाइल फोटो

औरंगाबाद, प्रेट्र। Maharashtra: केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद रावसाहेब दानवे ने रविवार को कहा कि असम सरकार की तरह महाराष्ट्र सरकार को भी ईंधन की कीमतों में कमी कर देना चाहिए। असम सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर अतिरिक्त सेस वापस ले लिया है। इस कारण ईंधन की कीमत पांच रुपये प्रति लीटर कम हो गई है। उन्होंने कहा कि असम सरकार की तरह महाराष्ट्र सरकार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमत घटना देनी चाहिए, ताकि लोगों को राहत मिल सके। ईंधन की कीमत पर केंद्र सरकार की आलोचना का जवाब देते हुए रावसाहेब दानवे ने पेट्रोल और डीजल की कीमत अंतराष्ट्रीय बाजार तय करता है, इसका फैसला केंद्रीय बजट में नहीं होता है। उनके मुताबिक, ईंधन से सरकार द्वारा अर्जित कर का उपयोग लोक कल्याण के लिए किया जाता है।

वहीं, पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के लिए पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने तेल उत्पादक देशों के आर्टिफिशियल प्राइस मैकेनिज्म को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम के लिए 80 फीसद आयात पर निर्भर भारत को वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के कारण चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोरोना के बाद लॉकडाउन के चलते पेट्रोलियम की मांग कम हुई थी और उत्पादक देशों ने उत्पादन कम कर दिया था। अब अर्थव्यवस्था में सुधार के बाद भारत में पेट्रोलियम की मांग पहले के स्तर पर पहुंच गई है, लेकिन उत्पादन में कटौती अभी जारी है। पेट्रोलियम उत्पादक देश उपभोक्ता देशों के बारे में नहीं सोच रहे। उल्लेखनीय है कि शनिवार को लगातार पांचवें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 88.41 रुपये और डीजल 78.74 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिका। पांच दिन में पेट्रोल की कीमत में 1.51 रुपये और डीजल में 1.56 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 94.93 रुपये और डीजल की कीमत 85.70 रुपये प्रति लीटर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है।

chat bot
आपका साथी