Corona Vaccine: महाराष्ट्र में एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को नहीं लग सकेगा टीका

Corona Vaccine महाराष्ट्र में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण एक मई से शुरू होना है। हालांकि वैक्सीन खुराक की सीमित आपूर्ति पर विचार करना और जब तक सरकार से निर्देश प्राप्त नहीं हो जाते टीकाकरण नहीं किया जा सकता है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 06:19 PM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 06:34 PM (IST)
Corona Vaccine: महाराष्ट्र में एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को नहीं लग सकेगा टीका
महाराष्ट्र में एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को नहीं लगा सकेगा टीका। फाइल फोटो

मुंबई, एएनआइ। Corona Vaccine: महाराष्ट्र में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण एक मई से शुरू होना है। हालांकि, वैक्सीन खुराक की सीमित आपूर्ति पर विचार करना और जब तक सरकार से निर्देश प्राप्त नहीं हो जाते टीकाकरण नहीं किया जा सकता है। वीरवार को यह जानकारी महाराष्ट्र में पिंपरी चिंचवाड़ नगर निगम ने दी। इससे पहले बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने महाराष्ट्र सरकार की टीकाकरण योजना की जानकारी देते हुए कहा था कि राज्य सरकार 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को मुफ्त टीका देने के लिए विदेश से वैक्सीन के आयात पर विचार कर रही है। रूसी वैक्सीन स्पुतनिक से मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की बात चल रही है। मंत्रिमंडल में विचार किया गया है कि अगर छह माह में 18 वर्ष से ऊपर के सभी का टीकाकरण करना है तो हर महीने दो करोड़ टीका लगाना होगा। इसके लिए हमें जितनी वैक्सीन चाहिए, वह अभी उपलब्ध नहीं है। इसलिए, बाहर से मंगवाने की जरूरत पड़ रही है। 

15 दिन के लिए और बढ़ेंगी पाबंदियां 

महाराष्ट्र में कोविड-19 की दूसरी लहर पर काबू पाने के लिए राज्य में लागू सख्त पाबंदियां 30 अप्रैल के बाद 15 दिन के लिए और बढ़ाई जाएंगी। यह निर्णय बुधवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। ये पाबंदियां 14 अप्रैल की रात आठ बजे से लागू हुई थीं। इन्हें लॉकडाउन का नाम तो नहीं दिया गया है, लेकिन ये लॉकडाउन से कम भी नहीं हैं। बुधवार को मंत्रिमंडल की बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य में फिलहाल प्रतिदिन 60 हजार से अधिक नए पॉजिटिव मामले सामने आ रहे हैं, लेकिन 15 दिन से चल रही सख्त पाबंदियों के कारण इनमें स्थिरता आई है। पहले आशंका जताई जा रही थी कि ये मामले 70 हजार से ऊपर पहुंच जाएंगे। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसे देखते हुए मंत्रिमंडल के सदस्यों ने सख्त पाबंदियां 15 दिन और बढ़ाने की जरूरत पर जोर दिया है। टोपे ने कहा कि हम ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि इस समय रोज सामने आ रही कोरोना मरीजों की संख्या ही दूसरी लहर का शिखर साबित हो और उसके बाद ग्राफ नीचे जाने लगे। टोपे के अनुसार, यदि सभी लोग मास्क लगाने लग जाएं और शारीरिक दूरी का पालन करें तो स्थिति पर नियंत्रण पाया जा सकता है। गौरतलब है कि 14 अप्रैल की शाम से लागू पाबंदियों में एक स्थान पर पांच से अधिक लोगों के खड़े होने पर मनाही है और सभी गैर जरूरी गतिविधियों पर रोक है। जबकि, दूध-सब्जी इत्यादि की दुकानें सुबह आठ से 11 बजे तक खुली रखने की अनुमति दी गई है।

chat bot
आपका साथी