कोरोना के कहर से जूझ रहे लोगों को राहत पहुंचाने के लिए महाराष्ट्र में मुफ्त में सौ टन ऑक्सीजन देंगे मुकेश अंबानी

Oxygen महाराष्ट्र के शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने भी रिलायंस की ओर से राज्य को सौ टन ऑक्सीजन मिलने की पुष्टि की गई है। वहीं एक अन्य व्यक्ति ने बताया कि ऑक्सीजन के सिलेंडरों से लदे ट्रक अभी रास्ते में हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 10:46 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 07:27 AM (IST)
कोरोना के कहर से जूझ रहे लोगों को राहत पहुंचाने के लिए महाराष्ट्र में मुफ्त में सौ टन ऑक्सीजन देंगे मुकेश अंबानी
महाराष्ट्र को मुफ्त में सौ टन ऑक्सीजन देंगे मुकेश अंबानी। फाइल फोटो

नई दिल्ली, प्रेट्र। Oxygen: अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड जामनगर में स्थित अपनी दो तेल रिफाइनरियों से महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में ट्रकों से ऑक्सीजन पहुंचा रही है। इस औद्योगिक ऑक्सीजन में मामूली बदलाव से इसे चिकित्सकीय उपयोग के लायक बनाया जा सकता है। यह ऑक्सीजन वैश्विक महामारी कोविड-19 के मरीजों को दी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक जामनगर की रिफाइनरी से सौ टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है। मानवीय जरूरतों के प्रति संवेदनशीलता दिखाते हुए कंपनी यह ऑक्सीजन निशुल्क मुहैया करा रही है। इस बीच, महाराष्ट्र के शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने भी रिलायंस की ओर से राज्य को सौ टन ऑक्सीजन मिलने की पुष्टि की गई है। वहीं, एक अन्य व्यक्ति ने बताया कि ऑक्सीजन के सिलेंडरों से लदे ट्रक अभी रास्ते में हैं। हालांकि,एक अन्य सूत्र ने बताया कि स्थानीय प्रशासन के ट्रकों की आवाजाही रोकने के बाद यह ट्रक जामनगर में ही फंसे हुए हैं। बताया जा रहा है कि जामनगर में ऑक्सीजन ला रहे चार दर्जन ट्रक फंसे हुए हैं।

उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर राज्य में ऑक्सीजन की भारी किल्लत होने की बात कही थी। तेल रिफाइनरी नाइट्रोजन के उत्पादन के लिए अपने एयर-सेपरेशन प्लांट में औद्योगिक ऑक्सीजन भी तैयार करती हैं। इस ऑक्सीजन में कार्बनडाईऑक्साइड और अन्य गैसें हटाकर चिकित्सकीय उपयोग वाली 99.9 फीसद शुद्धता वाली ऑक्सीजन तैयार की जा सकती है।

इस बीच, सरकारी कंपनी भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने भी कहा कि वह अपने कोच्चि स्थित रिफाइनरी से केरल के लिए चिकित्सकीय ऑक्सीजन की सप्लाई करेगा। ताकि कोविड-19 के गंभीर मरीजों का समुचित इलाज हो सके। बीपीसीएल का कहना है कि वह प्रतिदिन 1.5 टन ऑक्सीजन कोच्चि के सरकारी अस्पतालों को देंगे। सरकारी अस्पतालों को यह आपूर्ति मुफ्त में की जाएगी। कोच्चि रिफाइनरी में लिक्विड ऑक्सीजन 99.7 फीसद की शुद्धता से बनाई जाती है।

chat bot
आपका साथी