Mumbai Rain Update: मुंबई में भारी बारिश, दादर में मकान का हिस्सा ढहा

Mumbai Rain Updates. मुंबई में भारी बारिश की वजह से दादर में वीरवार को एक मकान का एक हिस्सा ढह जाने की खबर है। राहत और बचाव कार्य जारी है।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Thu, 06 Aug 2020 07:09 AM (IST) Updated:Thu, 06 Aug 2020 06:01 PM (IST)
Mumbai Rain Update: मुंबई में भारी बारिश, दादर में मकान का हिस्सा ढहा
Mumbai Rain Update: मुंबई में भारी बारिश, दादर में मकान का हिस्सा ढहा

मुंबई, एएनआइ। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में भारी बारिश की वजह से दादर में वीरवार को एक मकान का एक हिस्सा ढह जाने की खबर है। राहत और बचाव कार्य जारी है। हालांकि अभी तक किसी के मारे जाने की खबर नहीं है। वहीं, मुंबई के मरीन ड्राइव पर तेज बारिश के बीच हाइटाइड के आते ही समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं। हालांकि मौसम विभाग ने पहले ही इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया था। पुणे के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने शहर में 'आमतौर पर मध्यम बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहने' की संभावना जताई थी। गौरतलब है कि बुधवार को लगातार बारिश होने के कारण शहर के कई हिस्सों में पानी भर गया, सब यातायात ठप हो गया, जहां लोग थे वहां ही फंस गए।

#WATCH Mumbai: A portion of a house collapsed in Dadar today, following heavy rainfall in the city. #Maharashtra pic.twitter.com/csaWccHS3v— ANI (@ANI) August 6, 2020

हालात ये हैं कि सिर्फ 12 घंटे में ही मुंबई के कोलाबा इलाके में इतनी बारिश हो गई, जितनी 46 साल में नहीं हुई थी। 

#WATCH Maharashtra: High tide hits Mumbai's Marine Drive amid heavy rainfall in the city. pic.twitter.com/wIMrNKmpit

— ANI (@ANI) August 6, 2020

कोल्‍हापुर में तेज बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात

कोल्‍हापुर में तेज बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गये हैं जिसके चलते 9 हाइवे समेत 34 सड़कें यातायात के लिए बंद का दी गयी हैं। राजाराम बांध में भी पानी का स्‍तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। मौसम विभाग ने तेज बारिश के साथ-साथ हाइटाइड का अलर्ट भी जारी किया है ।

भारी बारिश से ढही दीवार

बृहन्मुंबई नगर निगम के आयुक्त आइएस चहल ने पेडर रोड का दौरा किया जहां एक दीवार का एक हिस्सा ढह गया है। दरअसल बुधवार को  कोलाबा, नरीमन पॉइंट और मरीन ड्राइव में 4 बजे तक 300 मिमी बारिश रिकार्ड की गयी थी जिसके चलते यहां जलजमाव की समस्‍या आ गयी है जिसे जल्‍द ही साफ करने का आदेश दे दिया गया है।  

 

लोगों से घरों से न निकलने की अपील

ठाणे में पिछले तीन दिनों से बहुत भारी बारिश हो रही है, 5 अगस्त को 149 मिमी बारिश हुई। नगरपालिका आयुक्त विपिन शर्मा ने लोगों से अपील की है कि वह घरों से बाहर न निकलें। सभी नगरपालिका कर्मियों को स्थिति का प्रबंधन करने के लिए तैनात कर दिया गया है।

  

महाराष्ट्र में एनडीआरएफ की 16 टीमें तैनात

मुंबई में लगातार हो रही तेज बारिश के कारण स्थिति बिगड़ती जा रही है ऐसे में दुर्घटनाओं की आशंका को देखते हुए लोगों की मदद के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की 16 टीमों को पूर्व-तैनात कर दिया गया है।राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल ने मुंबई में 5 टीमें, कोल्हापुर में 4 टीमें, सांगली में 2 टीमें, और सतारा, ठाणे, पालघर, नागपुर, रायगढ़ में एक-एक टीम को तैनात किया है। 

भीषण बारिश से बाढ़ जैसे हालात

मुंबई में लगातार हो रही भीषण बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गये हैं जिससे जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। जगह-जगह गाड़ियां फंस रही हैं। बुधवार देर रात को भी दो ट्रेनों के फंसने के कारण यात्रियों को निकालने के लिए एनडीआरएफ की मदद लेनी पड़ी। मौसम विभाग के अनुसार अगले 3 घंटों के दौरान मुंबई में अलग-अलग स्थानों पर तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ भारी वर्षा होने का अनुमान है।

बता दें कि लगातार हो रही भारी बारिश के कारण बुधवार देर रात मस्जिद और भायखाला रेलवे स्टेशनों के बीच दो ट्रेनें ट्रैक पर फंस गईं थी जिससे ट्रेनों में सवार लोगों की जान पर बन आई। ऐसे में एनडीआरएफ की टीम ने इन यात्रियों को सकुशल बाहर निकाला, अब तक 290 से अधिक लोगों को निकाला जा चुका है। मुंबई में बीते कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है ऐसे में रेलवे ट्रैक पर काफी पानी जमा हो गया है इस पानी की वजह से दोनों ट्रेनें फंस गईं। सूचना मिलने पर इसमें सवार यात्रियों को निकालने के लिए एनडीआरएफ की टीम पहुंची। यात्रियों को सकुशल निकाल लिया गया है। 

#WATCH मुंबई: भारी बारिश की वजह से रेलवे ट्रैक में पानी भर जाने से मस्जिद और भायखाला रेलवे स्टेशनों के बीच दो ट्रेनें फंसी। NDRF लोगों का रेस्क्यू करते हुए। (स्त्रोत: NDRF) pic.twitter.com/ZAzgle06L0— ANI_HindiNews (@AHindinews) August 5, 2020

पीएम मोदी ने सीएम ठाकरे से की फोन पर बात हालात का लिया जायजा 
मानसूनी बारिश के कारण पूरी मुंबई पानी-पानी हो चुकी है तेज बारिश के कारण यहां हवाएं भी चल रही हैं। खतरे को देखते हुए शासन प्रशासन द्वारा अलर्ट जारी किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्‍य के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे से फ़ोन पर बात कर हालात का जायजा भी लिया, इसके साथ ही पीएम मोदी ने मदद का आश्वासन भी दिया है। 

विहार झील का बढ़ा जलस्‍तर 
मुंबई के निवासियों को पानी की आपूर्ति करने वाली विहार झील में लगातार हो रही बारिश के कारण पानी का स्‍तर काफी बढ़ गया है। 

 मुंबई के जेजे अस्पताल में भरा पानी 
 मुंबई के जेजे अस्पताल में भी लगातार हो रही बारिश के कारण पानी भर गया था। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के अनुसार यह बाद में साफ हो गया और अभी वहां जल जमाव नहीं है।

chat bot
आपका साथी