Maharashtra Unlock Guideline: महाराष्ट्र में 5 स्तरीय ‘अनलॉक’ प्लान का हुआ ऐलान, लेवल-1 के जिलों को सबसे ज्यादा छूट

Maharashtra Unlock Guideline महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना महामारी के बीच 5 स्तरीय ‘अनलॉक’ प्लान जारी कर दिया है। ये प्‍लान सोमवार से लागू हो जाएगा। 5 स्‍तरीय प्‍लान के तहत ये छूट जिलों में संक्रमण के मामलों पॉजिटिविटी रेट और ऑक्‍सीजन बेड की उपलब्‍धता के आधार पर दी है।

Babita KashyapSat, 05 Jun 2021 07:55 AM (IST)
उद्धव सरकार ने घोषित किया 5 स्तरीय ‘अनलाॅक’ प्लान

मुंबई, राज्य ब्यूरो। महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने आखिरकार अनलॉक प्लान घोषित कर दिया। नए प्लान पर सोमवार से अमल शुरू हो जाएगा। महाविकास आघाड़ी सरकार द्वारा घोषित पांच स्तरीय प्लान साप्ताहिक पाजिटिविटी दर एवं जिलों में आक्सीजन बेड की खपत के आधार पर तैयार किया गया है। बता दें कि बीते कुछ दिनों से अनलॉक प्‍लान का लेकर राज्‍य में असमंजस की स्थिति पैदा हो रखी थी।

लेवल-5 के जिले रेड जोन में

घोषित प्लान में लेवल-1 के जिलों को सबसे ज्यादा छूट दी गई है, जबकि लेवल-5 के जिलों को रेड जोन में रखकर वहां लाॅकडाउन के सभी प्रतिबंध बरकरार रखे गए हैं। लेवल-1 में उन जिलों को रखा गया है, जहां कोरोना मामलों की पाजिटिविटी दर पांच फीसद से कम आक्सीजन बेड की खपत 25 फीसद से कम रहेगी। लेवल-2 के जिलों में पाजिटिविटी दर पांच फीसद से कम एवं आक्सीजन बेड की खपत 25 से 40 फीसद के बीच, तथा लेवल-3 में पाजिटिविटी दर पांच फीसद से कम एवं आक्सीजन बेड की खपत 10 से 40 फीसद के बीच होनी चाहे। लेवल-4 एवं 5 में उन जिलों को रखा जाएगा जिनमें संक्रमण दर अभी भी नियंत्रण में नहीं आ सकी है। इनमें लेवल-4 के जिलों में कोरोना पाजिटिविटी दर 10 से 20 फीसद के बीच एवं आक्सीजन बेड की खपत 60 फीसद से अधिक होनी चाहिए, तथा लेवल-5 में पाजिटिविटी दर 20 फीसद से अधिक एवं आक्सीजन बेड की खपत 75 फीसद से अधिक होनी चाहिए।

उद्धव सरकार की 5 स्‍तरीय नई गाइडलाइन 

 नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक लेवल-1 एवं दो के जिलों में सरकारी कार्यालयों में पूरी उपस्थिति की अनुमति होगी एवं निजी क्षेत्र के भी सभी कार्यालय खुलेंगे। इन दोनों लेवल के जिलों में सार्वजनिक स्थल, पार्क, मैदान, साइकिल चलाने, टहलने, फिल्मों व धारावाहिकों की शूटिंग करने, अंत्येष्टि में लोगों के शामिल होने, निर्माण कार्यों, कृषि कार्यों, ई-कामर्स गतिविधियों आदि की छूट मिल जाएगी। लेवल-1 में लोकल ट्रेनें सामान्य रूप से चलने लगेंगी। लेकिन लेवल-2 में अभी स्वास्थ्य की स्थिति को देखने के बाद ही निर्णय किया जाएगा। मुंबई जैसे लेवल-2 के शहरों में लोकल ट्रेनें अभी स्वास्थ्य एवं अन्य जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए ही उपलब्ध होंगी।

 खुलेंगे रेस्टोरेंट लेकिन नियम होंगे अलग-अलग 

लेवल-1 में रेस्टोरेंट खुल सकेंगे, लेवल-2 में 50 फीसद क्षमता के साथ रेस्टोरेंट खुल सकेंगे। लेवल-3 में सप्ताह के दिनों में 50 फीसद क्षमता के साथ शाम चार बजे तक रेस्टोरेंट खुल सकेंगे। उसके बाद पार्सल एवं होम डिलिवरी की सुविधा खुली रहेगी। लेवल-4 एवं 5 में अभी पहले की तरह ही ज्यादातर प्रतिबंध लागू रहेंगे। लेवल-1,2 एवं 3 के जिलों में यात्राओं के लिए निश्चित नियमों के तहत छूट दी गई है। लेकिन लेवल-4 एवं 5 के जिलों से गुजरनेवाले यात्रियों को ई-पास की जरूरत पड़ेगी।

अंतरराज्यीय यात्राओं के लिए फिलहाल कोई नए दिशा निर्देश जारी नहीं किए गए हैं। इसके अलावा जिलों में कोरोना की बदलती स्थिति को देखते हुए वहां की आपदा प्रबंधन समितियां राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों में आवश्यकतानुसार परिवर्तन कर सकेंगी।

बता दें कि दो दिन पहले उद्धव सरकार के राहत एवं पुनर्वास मंत्री विजय वडेट्टीवार ने भी पांच स्तरीय अनलाॅक प्लान पत्रकारों के सामने घोषित किया था। लेकिन शुक्रवार देर रात मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा घोषित किए गए प्लान में पांच स्तरीय अनलाक प्लान की विस्तृत जानकारी दी गई है। वडेट्टीवार द्वारा गुरवार को घोषित प्लान के कुछ देर बाद ही मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा था कि अभी कोई योजना घोषित नहीं की गई है, सिर्फ विचार चल रहा है। राज्य सरकार के इस यू-टर्न के लिए सरकार को विपक्ष की आलोचना का भी शिकार होना पड़ा था। पिछले कुछ दिनों से महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों के आंकड़े लगातार कम हो रहे हैं। इसके बावजूद राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 2,07,813 है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.