Maharashtra Coronavirus: कोरोना से बचाव के लिए महाराष्ट्र ने तय किया लक्ष्‍य कहा- प्रतिदिन 7 लाख लोगों का हो टीकाकरण

Coronavirus Vaccine महाराष्ट्र के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) का कहना है कि राज्‍य में कोरोना संक्रमण के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए हमें प्रतिदिन 6 से 7 लाख लोगों को टीकाकरण करना होगा इसके लिए 40 से 45 लाख वैक्‍सीन की आवश्‍यकता होगी।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 10:56 AM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 10:59 AM (IST)
Maharashtra Coronavirus: कोरोना से बचाव के लिए महाराष्ट्र ने तय किया लक्ष्‍य कहा- प्रतिदिन 7 लाख लोगों का हो टीकाकरण
राजेश टोपे का कहना है कि हम दैनिक आधार पर 6 से 7 लाख लोगों का टीकाकरण करना चाहते हैं।

मुंबई, पीटीआइ। महाराष्ट्र (Maharshtra) में कोरोना महामारी के तेजी से फैल रहे संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) का कहना है कि हम  दैनिक आधार पर  COVID-19 के खिलाफ 6 से 7 लाख लोगों का टीकाकरण करना चाहते हैं। इसके लिए राज्य को हर सप्ताह 40 से 45 लाख कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) की आवश्‍यकता होगी। उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर टीकाकरण करने से राज्‍य में  COVID-19 मामलों को कम करने और इसके प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी।

 स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि, "महाराष्ट्र में दैनिक आधार पर 6 से 7 लाख लोगों को टीकाकरण करना है, जिसके लिए हमें साप्ताहिक आधार पर 40-45 लाख वैक्सीन की शीशी प्राप्त करने की आवश्यकता है।" टोपे ने कहा "अगर हम एक दैनिक आधार पर इतने सारे लोगों को टीका लगाते हैं तो राज्य में फैल रहे  COVID-19 को रोकने के लिए एक बड़ा कदम होगा।" COVID-19 के कारण हुई मौतों की बात करें तो महाराष्ट्र देश में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है।

 “मुझे लगता है कि अगर राज्य के एक प्रतिनिधिमंडल, जिसमें विपक्ष के सदस्य भी शामिल हैं, केंद्र के सामने इस मुद्दे को उठाते हैं, तो हमें लोगों की जान बचाने के लिए और टीके मिल सकते हैं और हम ऐसा करना होगा। टोपे ने रेमेडिसविर की कमी पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा, “जब कोरोना संक्रमण के मामले कम हो रहे थे तो सात निर्माताओं ने अपने उत्पादन को कम कर दिया था जिससे इस दवा की कमी देखी जा रही है। हालांकि "अब, उन्होंने उत्पादन में वृद्धि की है, लेकिन स्टॉक वितरित करने में कुछ समय लगता है। अप्रैल के अंत तक, राज्य में एक लाख रेमेडिसविर शीशियों की आपूर्ति हो जाएगी। ”

chat bot
आपका साथी