Maharashtra Bypoll: पंढरपुर-मंगलवेद विधानसभा उपचुनाव के लिए भारी मतदान

Maharashtra Bypoll रिटर्निंग ऑफिसर गजानन गुरुनान ने कहा कि यहां कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हुआ। हमें अभी तक पहले दो घंटे का मतदान प्रतिशत प्राप्त नहीं हुआ है लेकिन प्रारंभिक विश्लेषण के अनुसार निर्वाचन क्षेत्र में छह से सात फीसद मतदान हुआ है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 03:17 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 06:51 PM (IST)
Maharashtra Bypoll: पंढरपुर-मंगलवेद विधानसभा उपचुनाव के लिए भारी मतदान
पंढरपुर-मंगलवेद विधानसभा उपचुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान। फाइल फोटो

मुंबई, प्रेट्र। Maharashtra Bypoll: महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में पंढरपुर-मंगलवेद विधानसभा सीट पर  उपचुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हुआ। एक बजे तक 33 फीसद से अधिक मतदान हुआ। प्रदेश में कोरोना के मामलों में वृद्धि और वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए सरकार द्वारा किए गए प्रबंधों के बीच मतदान शनिवार सुबह सात बजे शुरू हुआ। सत्तारूढ़ राकांपा और विपक्षी भाजपा के बीच उपचुनाव में सीधी टक्कर है। पिछले साल नवंबर में एनसीपी विधायक भरत भालके की मौत के बाद हुई थी। शिवसेना के टिकट पर निर्दलीय और 2014 के चुनाव में 2019 का विधानसभा चुनाव लड़ने वाले भाजपा प्रत्याशी समधन ऑटोडे के खिलाफ दिवंगत विधायक के बेटे भागीरथ भालके को एनसीपी ने मैदान में उतारा।

रिटर्निंग ऑफिसर गजानन गुरुनान ने कहा कि कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हुुआ। हमें अभी तक पहले दो घंटे का मतदान प्रतिशत प्राप्त नहीं हुआ है, लेकिन प्रारंभिक विश्लेषण के अनुसार, निर्वाचन क्षेत्र में छह से सात फीसद मतदान हुआ है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अतुल ज़ेंडे ने कहा कि मतदान शाम सात बजे संपन्न होगा। उन्होंने कहा कि अभी तक मतदान केंद्रों के बाहर कोई बड़ा मतदाता नहीं देखा गया है। लेकिन यह उम्मीद है कि लोग दिन में मतदान करने के लिए बाहर निकलेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त पुलिस बंदोबस्त लगाया गया है कि सभी सामाजिक दूरियों के मानदंडों का पालन किया जाए। जिला प्रशासन ने कहा कि 80 वर्ष से अधिक आयु के कई मतदाताओं, दिव्यांगों और आवश्यक सेवाओं में काम करने वालों ने डाक मतपत्रों के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा कि इन लोगों के लिए मतदान डाक मतपत्रों की सुविधा के माध्यम से 13, 14 और 15 अप्रैल को हुआ था, कुल 3,252 डाक मतपत्र मिले थे।

उन्होंने कहा कि 1,785 दिव्यांग मतदाता और 13,689 मतदाता हैं, जिनकी आयु 80 वर्ष से अधिक है। अधिकारी ने कहा कि 80 वर्ष से अधिक उम्र के और दिव्यांग जो डाक मतपत्रों के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर सके थे, आज मतदान केंद्र पर जा सकते हैं और अपने वोट डाल सकते हैं। विधानसभा क्षेत्र में कुल 3,40,889 पंजीकृत मतदाता हैं। राजनीतिक पर्यवेक्षकों को लगता है कि यह उपचुनाव महागठबंधन (एमवीए) के सहयोगियों- शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस- तीन वैचारिक रूप से अलग-अलग दलों के लिए एक लिटमस टेस्ट साबित होगा, जो पिछले एक-एक से राज्य में सत्ता साझा कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी