Maharashtra Board Exam 2021: महाराष्ट्र बोर्ड की दसवीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित

Coronavirus महाराष्ट्र में कोरोना की स्थिति को देखते हुए 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए राज्य बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी है। 12वीं की परीक्षाएं मई के अंत तक आयोजित की जाएंगी जबकि 10वीं कक्षा की परीक्षाएं जून में होंगी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 03:14 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 04:23 PM (IST)
Maharashtra Board Exam 2021: महाराष्ट्र बोर्ड की दसवीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित
महाराष्ट्र बोर्ड की दसवीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित। फाइल फोटो

मुंबई, एएनआइ। Coronavirus: महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने सोमवार को कहा कि कोरोना की स्थिति को देखते हुए हमने 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए राज्य बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी है। 12वीं की परीक्षाएं मई के अंत तक आयोजित की जाएंगी, जबकि 10वीं की परीक्षाएं जून में होंगी। इसके अनुसार नए सिरे से तारीखों की घोषणा की जाएगी। उनके मुताबिक, हम सीबीएसइ, आइसीएसई, आइबी, कैम्ब्रिज बोर्ड को भी लिखेंगे, उनसे अनुरोध करेंगे कि वे अपनी परीक्षा की तारीखों पर पुनर्विचार करें। इधर, कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान में महाराष्ट्र ने एक करोड़ टीके लगाए हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। राज्य के प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) प्रदीप व्यास ने एक बयान में कहा, 'हमने आज एक करोड़ डोज को पार कर दिया है। आज दोपहर तक कुल 1,00,38,421 डोज दी गई।'

एक करोड़ टीके लगाने वाला महाराष्ट्र देश का पहला राज्य है। यह उपलब्धि इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि पिछले कुछ दिनों से टीके की कमी को लेकर राज्य के कई मंत्री और नेता सवाल उठा चुके हैं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने केंद्र सरकार पर महाराष्ट्र के साथ भेदभाव करने का भी आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था कि आबादी और मरीजों की तुलना में महाराष्ट्र से छोटे राज्यों को ज्यादा टीके दिए जा रहे हैं। टीके की कमी के आरोपों पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने शनिवार को कहा था कि महाराष्ट्र को वैक्सीन की 1.10 करोड़ डोज दी गई है। महाराष्ट्र के अलावा सिर्फ दो राज्यों गुजरात और राजस्थान को ही एक करोड़ से ज्यादा टीके दिए गए हैं। 

वहीं, कोरोना महामारी से सबसे बुरी तरह प्रभावित महाराष्ट्र में संक्रमण को रोकने के लिए 15 अप्रैल से लॉकडाउन लगाया जा सकता है। कोरोना महामारी पर गठित टास्क फोर्स ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ रविवार को हुई बैठक में इसका सुझाव दिया। राज्य के कैबिनेट मंत्री असलम शेख ने यह जानकारी दी। वहीं, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि सरकार 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन को लेकर उचित फैसला करेगी। सीएम उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई टास्क फोर्स की बैठक में टोपे भी मौजूद थे। उन्होंने बताया कि बैठक में लॉकडाउन के प्रभाव, उससे प्रभावित होने वाले लोगों की मदद, महामारी की मौजूदा स्थिति और स्वास्थ्य सुविधाओं समेत तमाम मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई।

chat bot
आपका साथी