मुंबई में अब घर-घर होगा टीकाकरण, बीमार लोगों के लिए राज्‍य सरकार की योजना

Door-To-Door Vaccination महाराष्ट्र में बीमार लोगों को उनके घर में ही वैक्‍सीनेशन किया जाएगा। पहले ये योजना पुणे में शुरू करने की थी लेकिन अब इसे बदलकर मुंबई कर दिया गया है। मुंबई में ऐसे 3505 लोगों की प्रतिक्रियाएं मिली हैं जो बिस्तर पर पड़े हैं या स्थिर हैं ।

Babita KashyapTue, 20 Jul 2021 02:56 PM (IST)
बीमार पड़े लोगों के लिए घर-घर टीकाकरण

मुंबई, पीटीआइ। कोरोना महामारी से निपटने के लिए महाराष्ट्र सरकार और मुंबई नागरिक निकाय ने मंगलवार को बॉम्बे हाईकोर्ट को बताया कि वे 1 अगस्त से पायलट प्रोजेक्ट के रूप में घर में बीमार पड़े लोगों के लिए घर-घर टीकाकरण शुरू करेंगे। अदालत ने संतोष व्यक्त करते हुए राज्‍य सरकार के इस कदम की सराहना की।

राज्य सरकार की ओर से पेश महाधिवक्ता आशुतोष कुंभकोनी ने मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति जीएस कुलकर्णी की खंडपीठ को बताया कि शुरू में योजना पुणे में घरेलू टीकाकरण अभियान शुरू करने की थी, लेकिन सरकार से मिली प्रतिक्रिया को देखते हुए इसे बदलकर मुंबई कर दिया गया है। कुंभकोनी ने अदालत को बताया कि सरकार को मुंबई में ऐसे 3,505 लोगों की प्रतिक्रियाएं मिली हैं जो बिस्तर पर पड़े हैं या स्थिर हैं और इसलिए टीकाकरण केंद्रों तक नहीं आ सकते। कुंभकोनी ने बताया कि ये टीके फ्री लगाये जाएंगे।

उन्होंने कहा मुंबई में 1 अगस्त से घरेलू टीकाकरण अभियान शुरू होगा। नीति के अनुसार, जो लोग पूरी तरह से बिस्तर पर पड़े हैं, गतिहीन हैं या किसी लाइलाज बीमारी से पीड़ित हैं, उन्‍हें घरेलू टीकाकरण की सुविधा मिल पाएगी। अदालत ने कहा कि सरकार और बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) एक अगस्त से बिस्तर पर पड़े और गतिहीन लोगों के लिए घरेलू टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा और इसकी प्रगति पर 6 अगस्त तक एक रिपोर्ट दाखिल की जाएगी।

अदालत ने कहा, "हमें उम्मीद है और भरोसा है कि राज्य सरकार और बीएमसी यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे कि बिस्तर पर पड़े और अचल व्यक्तियों को भी COVID-19 वैक्सीन का लाभ मिलेगा।" अदालत ने कहा कि इस सर्विस में बिस्तर पर पड़े और गतिहीन लोग भी शामिल होंगे, जो किसी तरह वैक्सीन की पहली खुराक पाने में कामयाब रहे हैं। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.