Mumbai Rain Update: मुंबईवासियों की आज फिर बढ़ सकती है मुसीबत, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Mumbai Rain Updates मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को मुंबई समेत कई स्‍थानों पर भारी बारिश की संभावना जिससे लोगों की परेशान बढ़ सकती है।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 07:17 AM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 10:32 AM (IST)
Mumbai Rain Update: मुंबईवासियों की आज फिर बढ़ सकती है मुसीबत, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Mumbai Rain Update: मुंबईवासियों की आज फिर बढ़ सकती है मुसीबत, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मुंबई, एएनआइ। मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में कई स्‍थानों पर बारिश का सिलसिला जारी है। मुंबई शहर में वीरवार रात से रुक-रुक कर हो रही हल्की बारिश का क्रम जारी है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार पवई क्षेत्र टोडा में 'आमतौर पर भारी बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहने' के पूरे आसार हैं। मुंबई, ठाणे, पालघर समेत रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। गौरतलब है कि मौसम विभाग ने बुधवार को ही चेतावनी जारी करते हुए कहा था कि इस सप्‍ताह मुंबई समेत कई स्‍थानों पर भारी बारिश होगी।

मुंबई शहर में वीरवार रात से बारिश हो रही है, पवई झील इलाके के कुछ दृश्य।

  बता देंं कि  मौसम विभाग ने शनिवार को भी कई स्‍थानों पर मूसलाधार बारिश होने की संभावना को अलर्ट जारी किया था।  ठाणे, पालघर और रायगढ़ में बारिश की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मुंबई में ग्रीन अलर्ट जारी किया गया है। आइएमएस के उप महानिदेशक (पश्चिम प्रभाग) केएस होसिलकर का कहना है कि पश्चिमी तट और घाट के इलाकों में बादल छाये रहेंगे और अगले 24 घंटों में मध्‍य महाराष्ट्र में भारी बारिश होने की पूरी संभावना है। 

आइये जाने क्‍या होता है मौसम विभाग द़वारा जारी ग्रीन, येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट का मतलब 

ग्रीन अलर्ट - कोई खतरा नहीं।

येलो अलर्ट - खतरे के प्रति सचेत रहें। मौसम विभाग के अनुसार येलो अलर्ट के तहत लोगों को सचेत रहने के लिए अलर्ट किया जाता है। यह अलर्ट जस्ट वॉच का सिग्नल है।

ऑरेंज अलर्ट - खतरे की पूरी संभावना हैं आप तैयार रहें । मौसम विभाग के निदेशक चरण सिंह के अनुसार जैसे-जैसे मौसम और खराब होता है तो येलो को अपडेट करके ऑरेंज कर दिया जाता है। ऑरेंज अलर्ट जारी होने पर लोगों को इधर-उधर जाने के प्रति सावधानी बरतने के लिये कहा जाता है।

रेड अलर्ट - इसका अर्थ है स्थिति खतरनाक है। मौसम विभाग का कहना है कि ऐसे में मौसम खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है और भारी नुकसान होने की आशंका होती है तो विभाग की ओर से रेड अलर्ट जारी कर दिया जाता है। 

chat bot
आपका साथी