Mumbai Unlock Guidelines: मुंबई में 2 माह बाद खुले जिम और रेस्‍तरां; पढ़ें BMC की अनलॉक गाइडलाइन

Mumbai Unlock Guidelines महाराष्ट्र सरकार ने राज्‍य में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आते देख राज्‍य में 5 स्‍तरीय अनलॉक प्‍लान लागू किया है। जिसके अंतर्गत कई तरह की छूट दी गई है। जिसे देखते हुए बीएमसी ने अपनी नई गाइडलाइन भी जारी की है।

Babita KashyapMon, 07 Jun 2021 03:28 PM (IST)
मुंबई में 2 माह बाद खुले जिम और रेस्‍तरां

मुंबई, मिड डे। मुंबई में लगभग दो महीने के बाद रेस्तरां, जिम, सैलून, सार्वजनिक मैदान और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान सोमवार को फिर से खुल गए हैं। ये छूट महाराष्ट्र सरकार की पांच-स्तरीय 'अनलॉक योजना' के तहत स्तर- 3 में दी गई है। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने नागरिकों से अपील की है कि वे अपने गार्ड को निराश न करें और कोविड-19 के नियमों का सख्‍ती से पालन करें।

मुंबई लोकल ट्रेन में सफर की नहीं मिली छूट 

बीएमसी ने मुंबई लोकल ट्रेन में सिर्फ मेडिकल व अत्यावश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों को ही सफर करने की अनुमति दी है। महिला यात्रियों को भी लोकल में सफर का अनुमति नहीं दी गई है। सरकार के आदेश के अनुसार, मुंबई में आवश्यक दुकानें सप्ताह के सभी सातों दिन शाम चार बजे तक खुली रहेंगी, लेकिन गैर-जरूरी दुकानें केवल सप्ताह के दिनों में शाम चार बजे तक खुली रहेंगी। इससे पहले, आवश्यक और गैर-जरूरी दोनों दुकानों को दोपहर 2 बजे तक खुले रहने की अनुमति थी। नवीनतम आदेश के अनुसार, मॉल, मल्टीप्लेक्स और थिएटर (नाटकों के मंचन सहित) बंद रहेंगे। हालांकि मेडिकल और केमिस्ट की दुकानें चौबीसों घंटे खुली रहेंगी।

50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे रेस्‍तरां

रेस्तरां को भी शाम 4 बजे तक खुले रहने की अनुमति है, लेकिन केवल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ, बीएमसी अधिकारियों ने कहा, पार्सल, टेक अवे और भोजन की होम डिलीवरी की सुविधा जारी रहेगी। बेस्ट बसों को यात्रियों को उनकी बैठने की क्षमता के पहले के 50 प्रतिशत के बजाय 100 प्रतिशत तक ले जाने की अनुमति है, लेकिन किसी भी खड़े यात्रियों को अनुमति नहीं है। सार्वजनिक स्थानों और मैदानों को हर दिन सुबह 5 से 9 बजे तक फिर से खोलने की अनुमति दी गई है।

विवाह समारोह में केवल 50 लोग होंगे शामिल 

नए गाइडलाइन के अनुसार एक विवाह समारोह में केवल 50 लोग शामिल हो सकते हैं, जबकि अंतिम संस्कार में केवल 20 लोग शामिल हो सकते हैं। कार्यदिवसों में शाम 4 बजे तक 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सामाजिक और राजनीतिक सभाएं आयोजित की जाएंगी। वहीं निजी और सरकारी कार्यालय भी 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ काम कर सकते हैं और इन्‍हें शाम चार बजे तक खुले रहने की अनुमति दी गई है।

बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने बीते शनिवार को साप्ताहिक सकारात्मकता दर और ऑक्सीजन बेड के आधार पर राज्य में लॉकडाउन में प्रतिबंधों में ढील देने के लिए पांच-स्तरीय योजना की घोषणा की थी। लेवल-3 श्रेणी के तहत प्रतिबंधों में ढील उन जगहों पर लागू होती है जहां सकारात्मकता दर पांच प्रतिशत से 10 प्रतिशत और ऑक्सीजन बेड की दर 40 प्रतिशत से अधिक है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.