Indian Railways Milk Train: नागपुर से 45000 लीटर दूध लेकर दिल्ली चली पहली मिल्क ट्रेन, देखें वीडियो

First Milk Train महाराष्ट्र के नागपुर से 45000 लीटर दूध को लेकर पहली दूध ट्रेन दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन के लिए चली है। यह दूध लॉकडाउन के दौरान दिल्ली को मांग को पूरा करने में मदद करेगा।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 05:27 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 06:17 PM (IST)
Indian Railways Milk Train: नागपुर से 45000 लीटर दूध लेकर दिल्ली चली पहली मिल्क ट्रेन, देखें वीडियो
नागपुर से 45000 लीटर दूध लेकर दिल्ली चली पहली मिल्क ट्रेन। फाइल फोटो

मुंबई, एएनआइ। First Milk Train: महाराष्ट्र में नागपुर से 45000 लीटर दूध लेकर पहली दूध ट्रेन दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन के लिए चली है। यह दूध लॉकडाउन के दौरान दिल्ली को मांग को पूरा करने में मदद करेगा। वीरवार को यह जानकारी नागपुर सहायक वाणिज्यिक प्रबंधक (एसीएम) एसजी राव ने दी। इधर, हाई कोर्ट की फटकार के बाद दिल्ली को मंगलवार को 555 मीट्रिक टन आक्सीजन मिली। पिछले 15 दिनों में आक्सीजन मिलने का यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। हालांकि इससे भी दिल्ली की जरूरत पूरी होती नहीं दिख रही है। वैसे तो दिल्ली को प्रतिदिन 976 मीट्रिक टन की जरूरत है, लेकिन केंद्र ने 590 मीट्रिक टन ही आक्सीजन आवंटित कर रखी है। 

Maharashtra | First milk train with 45,000 liters of milk leaves from Nagpur to Delhi's Hazrat Nizamuddin station. It will help Delhi to meet up the demand during the lockdown: Nagpur Assistant Commercial Manager (ACM), SG Rao

(visuals from last night) pic.twitter.com/bW457EKvnh

— ANI (@ANI) May 6, 2021

इतनी आक्सीजन भी दिल्ली को नियमित मिलने पर संशय बरकरार है। प्रदेश सरकार से जुड़े लोगों का कहना है कि दिल्ली को मुख्य रूप से क¨लग नगर, दुर्गापुर, काशीपुर सहित अन्य जगहों से आक्सीजन आवंटित की गई है। हालांकि इन स्थानों से आक्सीजन आई ही नहीं है। केंद्र सरकार ने दिल्ली को आवंटित निर्धारित प्लांटों से यह आक्सीजन नहीं दी है, बल्कि जुगाड़ के जरिए दूसरे राज्यों की आक्सीजन पहुंचाई है। इमरजेंसी काल पर दिल्ली सरकार ने मंगलवार को 48 अस्पतालों में आक्सीजन पहुंचाई। उधर, दिल्ली में कई जोन में रिस्पांस प्वाइंट बनाए गए हैं। जब भी किसी अस्पताल से कोई इमरजेंसी आती है तो मायापुरी और राजघाट रिस्पांस प्वाइंट से रिजर्व आक्सीजन स्टाक भेजा जाता है। इधर, देशभर में कोरोना का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। वीरवार को देश में 24 घंटे में चार लाख से भी अधिक मामले सामने आए। महाराष्ट्र में भी कोरोना के नित नए मामले सामने आ रहे हैं।

chat bot
आपका साथी