महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, 13 नक्सली ढेर

Encounter at Etapalli in Gadchiroli Maharashtra महाराष्ट्र पुलिस की सी - 60 यूनिट (C-60 unit of Maharashtra Police) और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में एटापल्ली गढ़चिरौली (Etapalli in Gadchiroli Maharashtra) वन क्षेत्र में 13 नक्सलियों के शव बरामद हुए हैं।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Fri, 21 May 2021 09:16 AM (IST) Updated:Fri, 21 May 2021 10:28 AM (IST)
महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, 13 नक्सली ढेर
महाराष्ट्र पुलिस की सी-60 यूनिट ने 6 नक्सलियों को मार गिराया

राज्य ब्यूरो, मुंबई। शुक्रवार सुबह पुलिस के साथ हुए एनकाउंटर में 13 माओवादी नक्सली मारे गए। यह मुठभेड़ मुंबई से करीब 1000 किमी. दूर गढ़चिरौली जिले के इटापल्ली सब-डिवीजन में स्थित पायडी-कोटमी के जंगल में हुई। गढ़चिरौली पुलिस के अनुसार मारे गए नक्सलियों में छह पुरुष एवं सात महिला नक्सली हैं।

विशेष तौर पर नक्सलियों से ही निपटने के लिए बनाई गई महाराष्ट्र पुलिस की सी-60 कमांडो फोर्स के साथ इन नक्सलियों की मुठभेड़ बहुत सटीक गुप्त सूचना मिलने के बाद हुई थी। कमांडो फोर्स को सूचना मिली थी कि उस स्थान पर किसी विशेष अभियान को अंजाम देने के लिए 60-70 नक्सली इकट्ठा हुए हैं। कमांडो फोर्स के निश्चित स्थान के नजदीक पहुंचते ही नक्सलियों ने उस पर गोलियां चलानी शुरू कर दीं।

जवाब में सी-60 फोर्स ने भी गोलियां चलाईं। यह एनकाउंटर सुबह छह से 7.30 बजे के बीच हुआ। जिसमें 13 नक्सली मारे गए। मारे गए लोगों की पहचान अभी नहीं हो सकी है। उनके पास से पुलिस ने सात ए.के.47 एसाल्ट राइफल्स, एसएलआर, कार्बाइन, 303 राइफल, 12 बोर की राइफल एवं भारी मात्रा में कारतूस बरामद किए हैं। पुलिस का यह अभियान नक्सल प्रभावित क्षेत्र के डीआईजी संदीप पाटिल एवं एसपी अंकित गोयल की निगरानी में किया गया।

महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटिल ने पुलिस टीम को उसकी सफलता के लिए बधाई दी है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (स्पेशल आपरेशन्स) ने टीम की सराहना की है। कुछ सप्ताह पहले हुई एक मुठभेड़ में भी महाराष्ट्र की पुलिस टीम ने नक्सलियों को भारी नुकसान पहुंचाया था। पिछले कुछ वर्षों में स्थानीय लोगों का सहयोग भी पुलिस को मिलते देखा जा रहा है। जिसके कारण पुलिस टीम को नक्सलियों के बारे में सटीक जानकारियां मिल रही हैं और नक्सलियों को नुकसान उठाना पड़ रहा है।

बता दें कि महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में सुरक्षाबलों के जवान के अलावा यहां रहने वाले लोग भी नक्‍सलियों के निशाने पर रहते हैं। राज्‍य की पुलिस ने इन नक्‍सल प्रभावित इलाकों में सक्रिय नक्‍सलियों के खिलाफ अभियान शुरू किया हुआ है। नक्‍सल प्रभावित इन इलाकों से ग्रामीणों और नक्‍सलियों के बीच आये दिन संघर्ष की खबरें आती रहती हैं। इसे लेकर ही पुलिस की ओर से ये अभियान चलाया गया है। हालांकि पहले के मुकाबले देश में नक्सली गतिविधियों में कमी देखी गई है। ज्ञात हो कि देश के 126 जिलों में से सरकार 44 जिलों को नक्सल मुक्त क्षेत्र घोषित कर चुकी है। इनमें आठ नए जिले भी नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में शामिल किए गए हैं। 

chat bot
आपका साथी