PMC Scam: संजय राउत की पत्नी वर्षा को ईडी ने 11 जनवरी को फिर बुलाया

PMC Scam 4300 करोड़ रुपये की मनी लांड्रिंग के मामले में ईडी ने वर्षा राउत को 11 तारीख को पेश होने के लिए समन भेजा है। इससे पहले चार तारीख को ईडी ने मनी लांड्रिंग रोधी कानून के तहत वर्षा से मुंबई स्थित अपने कार्यालय में पूछताछ की थी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Wed, 06 Jan 2021 08:00 PM (IST) Updated:Wed, 06 Jan 2021 08:00 PM (IST)
PMC Scam: संजय राउत की पत्नी वर्षा को ईडी ने 11 जनवरी को फिर बुलाया
संजय राउत की पत्नी वर्षा को ईडी ने 11 जनवरी को फिर बुलाया। फाइल फोटो

मुंबई, प्रेट्र। PMC Scam: पीएमसी बैंक मनी लांड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) शिवसेना नेता संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत से फिर पूछताछ करेगा। 4,300 करोड़ रुपये की मनी लांड्रिंग के इस मामले में ईडी ने वर्षा राउत को 11 तारीख को पेश होने के लिए समन भेजा है। इससे पहले चार तारीख को ईडी ने मनी लांड्रिंग रोधी कानून (पीएमएलए) के तहत वर्षा से मुंबई स्थित अपने कार्यालय में पूछताछ की थी। ईडी बैंक लोन घोटाले के मामले में आरोपित प्रवीण राउत की पत्नी माधुरी राउत की ओर से 55 लाख रुपये के फंड ट्रांसफर के मामले में वर्षा की भूमिका की जांच कर रही है। प्रवीण राउत इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी गुरुआशीष कंस्ट्रक्शंस का डायरेक्टर है। यह कंपनी इस मामले की आरोपित फर्म हाउसिंग डेवलपमेंट इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एचडीआइएल) की सब्सिडियरी है। प्रवीण राउत को राज्य पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने गिरफ्तार किया था। ईडी ने हाल में उसकी 72 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है।

पीएमसी बैंक घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय ने शिवसेना नेता संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत से पूछताछ की। वर्षा राउत को इसके पहले भी तीन बार पूछताछ के लिए समन भेजा गया था, लेकिन स्वास्थ्य का हवाला देकर वह नहीं आई थी। इसके बाद ईडी ने उन्हें पांच जनवरी को आने के लिए नए सिरे से समन भेजा, लेकिन एक दिन पहले वर्षा राउत पू्छताछ के लिए ईडी दफ्तर पहुंच गईं। दरअसल वर्षा राउत पर पीएमसी के घोटाले के आरोपित प्रवीण राउत की पत्नी माधुरी से 55 लाख रुपये लेने का आरोप है। प्रवीण राउत पर पीएमसी घोटाले 95 करोड़ रुपये हड़पने का आरोप है। ईडी ने दो दिन पहले ही घोटाले से बनाई गई उसकी 72 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त किया था। घोटाले रकम से 1.6 करोड़ रुपये प्रवीण राउत ने अपनी पत्नी माधुरी राउत को ट्रांसफर किया था। इनमें से 55 लाख रुपये माधुरी राउत ने वर्षा राउत को ब्याज मुक्त लोन के रूप में दे दिया।

जाहिर है ईडी वर्षा राउत से यह जानना चाहता है कि माधुरी राउत ने आखिर 55 लाख रुपये का ब्याज मुक्त लोन किस आधार पर दिया। जबकि ब्याज मुक्त लोन देने के लिए दोनों के बीच न तो कोई लिखित एग्रीमेंट है और न ही कोई कारोबारी लेन-देन है। ईडी को आशंका है कि वर्षा राउत के पास घोटाले की रकम से ये पैसे संजय राउत की राजनीतिक पहुंच को देखते हुए दिए गए थे। वैसे ईडी ने अभी यह नहीं बताया कि वर्षा राउत ने पैसे लेने के बारे में क्या सफाई दी है। ध्यान देने की बात है कि पीएमसी बैंक में कुल 4300 करोड़ रुपये का घोटाला हुआ था। जिसमें हाउसिंग डेवलपमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के राकेश वधावन और उसके परिवार के सदस्यों ने अहम भूमिका निभाई थी। ईडी उन सबके खिलाफ कार्रवाई कर उनकी संपत्ति जब्त चुका है। 

chat bot
आपका साथी