Earthquake in Palghar: महाराष्ट्र के पालघर में भूकंप के झटके से सहमे लोग, रिक्‍टर स्‍केल पर तीव्रता 3.7

Earthquake in Palghar पालघर में वीरवार को 11 बजकर 57 मिनट पर भूकंप के हल्‍के झटके महसूस किए गए। रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 3.7 मापी गई है। हालांकि इससे अभी तक इससे किसी प्रकार के नुकसान की सूचना नहीं है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 12:49 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 01:16 PM (IST)
Earthquake in Palghar: महाराष्ट्र के पालघर में भूकंप के झटके से सहमे लोग, रिक्‍टर स्‍केल पर तीव्रता 3.7
पालघर में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

 पालघर, एएनआइ। महाराष्ट्र (Maharshtra) के पालघर (Palghar) में वीरवार को 11 बजकर 57 मिनट पर भूकंप (Earthquake) के झटके  महसूस किए गए। नेशनल सेंटर ऑफ सीस्मोलॉजी के अनुसार रिक्‍टर स्‍केल पर भूकंप की तीव्रता 3.7 मापी गई है। भूकंप का कंपन महसूस होते ही लोग डर कर घरों से बाहर आ गए। हालांकि भूकंप की तीव्रता कम होने के कारण किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है।

पाकिस्तान के इस्लामाबाद में भी बीते बुधवार सुबह के समय भूकंप के झटके महसूस हुए थे। नेशनल सेंटर ऑफ सीस्मोलॉजी से प्राप्‍त जानकारी के अुनसार, यहां सुबह 6 बजकर 39 मिनट के आस-पास भूकंप के झटके महसूस किए गए थी। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 मापी गई थी।

गौरतलब है कि मंगलवार रात को अरुणाचल प्रदेश में भी भूकंप के हल्‍के झटके महसूस हुए थे। रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 4.6 मापी गई थी। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार ये भूकंप रात 10 बजकर 14 मिनट पर आया था। हालांकि इससे जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली थी।

आखिर क्यों आते हैं भूकंप?

पृथ्वी की बाह्य परत में हलचल से उत्पन्न ऊर्जा पृथ्वी की सतह पर भूकंपी तरंगें पैदा करती है। अचानक होने वाली इस हलचल से ऊर्जा उत्‍पन्‍न होती है जिसके परिणामस्‍वरूप धरती में कंपन पैदा होता है जिसे हम भूकंप कहते हैं।

भूकंप के आने के कारण

भूकंप प्राकृतिक घटना या मानवजनित कारण के कारण आ सकता है। शोध में सामने आया है कि भूकंप भूगर्भीय दोषों की वजह से आते हैं। जिसमें भारी मात्रा में गैस प्रवास, ज्वालामुखी, भूस्खलन, पृथ्वी के भीतर मुख्यत: गहरी मीथेन, और नाभिकीय परिक्षण ऐसे मुख्य कारण हैं जिसकी वजह से धरती में कंपन पैदा हो सकता है।

chat bot
आपका साथी