Aryan Khan से पहले भी इस साल ड्रग्‍स केस में पकड़ी गईं कई मशहूर हस्तियां, केवल संयोग नहीं मुंबई पुलिस के आंकड़े

Aryan Khan Drugs Case यह एक संयोग भर नहीं है कि पिछले वर्ष एनसीबी द्वारा शुरू की गई जांच पड़ताल के फलस्वरूप मुंबई में न सिर्फ ड्रग बरामदगी के मामले बढ़े हैं बल्कि कई मशहूर हस्तियां भी पुलिस के हत्थे चढ़ चुकी हैं।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 08:38 PM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 08:38 PM (IST)
Aryan Khan से पहले भी इस साल ड्रग्‍स केस में पकड़ी गईं कई मशहूर हस्तियां, केवल संयोग नहीं मुंबई पुलिस के आंकड़े
सुपरस्टार शाह रुख खान के पुत्र आर्यन की गिरफ्तारी

राज्य ब्यूरो, मुंबई! 4 अक्तूबरः यह एक संयोग भर नहीं है कि पिछले वर्ष एनसीबी द्वारा शुरू की गई जांच पड़ताल के फलस्वरूप मुंबई में न सिर्फ ड्रग बरामदगी के मामले बढ़े हैं, बल्कि कई मशहूर हस्तियां भी पुलिस के हत्थे चढ़ चुकी हैं। मुंबई पुलिस वर्ष 2021 में अब तक नारकोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रापिक सब्सटेंस (एनडीपीएस) एक्ट के तहत 3,312 मामले दर्ज कर 3,546 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। गिरफ्तार किए गए लोगों के पास से 62.69 करोड़ रुपए मूल्य की ड्रग्स बरामद हुई हैं।

पकड़े गए लोगों के पास से कुल 3,720 किग्रा से अधिक मादक पदार्थ बरामद किए गए हैं। इनमें हेरोइन, चरस, कोकीन, गांजा, एमडी, एलएसडी आदि प्रतिबंधित मादक पदार्थ शामिल हैं। जबकि पिछले वर्ष इसी अवधि के दौरान कुल 2,548 मामले एनडीपीएस एक्ट के तहत दर्ज हुए थे और 2,687 लोगों को पकड़ा गया था। मादक पदार्थों की बरामदगी भी सिर्फ 13.52 करोड़ मूल्य की हुई थी। जबकि पिछले पूरे वर्ष के दौरान 3,510 मामले दर्ज हुए थे, जो इस वर्ष अब तक दर्ज मामलों से कुछ ही अधिक हैं।

माना जा रहा है कि एनडीपीएस एक्ट में दर्ज हो रहे मामलों में यह उछाल पिछले वर्ष अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद शुरू हुई जांच के बाद आया। इस मामले में सुशांत की महिला मित्र रिया चक्रवर्ती एवं उसके कुछ साथियों के एनडीपीएस एक्ट में फंसने के बाद एनसीबी को कई ड्रग डीलर्स का पता चला था, जो मुंबई की मायानगरी को मादक पदार्थों की आपूर्ति करते आ रहे थे।

इन ड्रग डीलरों से की गई लंबी पूछताछ में एनसीबी को कई महत्त्वपूर्ण जानकारियां हाथ लगी थी। हालांकि उस दौरान पकड़े गए 33 लोगों के विरुद्ध एनसीबी कोर्ट में आरोपपत्र पेश कर चुकी हैं। लेकिन माना जा रहा है कि तब ड्रग डीलरों से की गई उसकी लंबी पूछताछ में उसे जो सूत्र हाथ लगे हैं, उनके सहारे वह अब भी बालीवुड के नशेड़ियों पर नजर रख रही है। इसी का परिणाम है कि शनिवार रात मुंबई से गोवा जा रहे क्रूज पर की गई उसकी छापेमारी एवं सुपरस्टार शाह रुख खान के पुत्र आर्यन की गिरफ्तारी।

chat bot
आपका साथी