क्‍या महाराष्‍ट्र में भाजपा-शिवसेना के बीच पक रही सियासी खिचड़ी..! फड़नवीस के ताजा बयान से अटकलें तेज

Maharashtra वेंद्र फड़नवीस ने यह कहकर अटकलों का बाजार और गर्म कर दिया है कि शिवसेना के साथ भाजपा की कोई शत्रुता नहीं सिर्फ वैचारिक मतभेद है। उन्होंने यह भी कहा कि कोई भी निर्णय परिस्थिति के अनुसार ही किया जाएगा।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 04 Jul 2021 09:43 PM (IST) Updated:Mon, 05 Jul 2021 07:04 AM (IST)
क्‍या महाराष्‍ट्र में भाजपा-शिवसेना के बीच पक रही सियासी खिचड़ी..! फड़नवीस के ताजा बयान से अटकलें तेज
शिवसेना से शत्रुता नहीं, सिर्फ वैचारिक मतभेद: देवेंद्र फड़नवीस। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, मुंबई। इन दिनों महाराष्ट्र की विभिन्न पार्टियों के बीच चल रही गुप्त मुलाकातों व आरोप-प्रत्यारोप के बीच नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फड़नवीस ने यह कहकर अटकलों का बाजार और गर्म कर दिया है कि शिवसेना के साथ भाजपा की कोई शत्रुता नहीं, सिर्फ वैचारिक मतभेद है। उन्होंने यह भी कहा कि कोई भी निर्णय परिस्थिति के अनुसार ही किया जाएगा।

महाराष्ट्र विधानमंडल के मानसून सत्र की पूर्व संध्या पर रविवार को पत्रकारों से बात करते हुए फड़नवीस ने महाविकास अघाड़ी सरकार पर निशाना साधा। लेकिन शिवसेना सांसद संजय राउत व भाजपा विधायक आशीष शेलार की कथित गुप्त मुलाकात पर कहा कि इसके बारे में मुझे कुछ पता नहीं है। फिर भी दो पार्टियों के नेताओं के बीच कोई मुलाकात होती है तो उसमें कुछ गलत नहीं है। शिवसेना हमारा पुराना मित्र दल रहा है। महाविकास अघाड़ी सरकार की स्थापना के साथ ही शिवसेना के साथ हमारे वैचारिक मतभेद पैदा हो गए। किंतु उससे हमारी कोई शत्रुता नहीं है।

उन्होंने कहा कि जिनके साथ शिवसेना के वैचारिक मतभेद थे, ऐसे दलों को साथ लेकर उसने सरकार बनाई। राजनीति में अगर-मगर के सवालों का कोई अर्थ नहीं होता। समय आने पर परिस्थिति अनुसार निर्णय किया जाता है। ऐसा कहते हुए उन्होंने शिवसेना-भाजपा गठबंधन की संभावना से इन्कार नहीं किया।

उन्होंने यह भी कहा कि शिवसेना सहित किसी भी दल से भाजपा की कोई आधिकारिक वार्ता नहीं चल रही है। भाजपा एक सक्षम विरोधी दल के रूप में काम कर रही है। पिछले कुछ महीनों से महाराष्ट्र की राजनीति में विभिन्न दलों के राजनेताओं की गुप्त या प्रत्यक्ष मुलाकातों का दौर चल रहा है। दूसरी ओर, महाविकास अघाड़ी में शामिल कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ने का राग अलाप रही है। ऐसे में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी से 10 मिनट अकेले मिलने का वक्त निकाल लेते हैं।

पिछले वर्ष देवेंद्र फड़नवीस व संजय राउत के बीच हुई लंबी मुलाकात सभी को याद है। और अब भाजपा नेता आशीष शेलार से संजय राउत की कथित गुप्त मुलाकात चर्चा में है। ऐसे में देवेंद्र फड़नवीस का यह कहना कि शिवसेना के साथ भाजपा की कोई शत्रुता नहीं है, राज्य में बदलते समीकरणों की ओर इंगित कर रहा है।

हालांकि मानसून सत्र की अवधि सिर्फ दो दिन रखने के निर्णय की कड़ी भ‌र्त्सना करते हुए फड़नवीस ने सरकार पर आरोप लगाया कि वह विपक्ष के सवालों से भाग रही है। यदि हमारे सवालों के जवाब हमें सदन में नहीं मिले, तो सड़क की लड़ाई लड़ने के लिए भी भाजपा तैयार है। दूसरी तरफ, संजय राउत ने भाजपा से अपील की है कि वह राज्य की जनता के हित में दो दिन का सत्र शांतिपूर्वक होने दे।

chat bot
आपका साथी