Maharashtra: गैंगस्टर इकबाल मिर्ची का परिवार भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित

Maharashtra अदालत ने दिवंगत गैंगस्टर इकबाल मिर्ची के परिवार के तीन सदस्यों को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित कर दिया। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। जिन्हें आरोपित किया गया है उनमें मिर्ची की पत्नी हाजरा मेमन और दो बेटे जुनैद मेमन व आसिफ मेमन शामिल हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 08:44 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 08:44 PM (IST)
Maharashtra: गैंगस्टर इकबाल मिर्ची का परिवार भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित
गैंगस्टर इकबाल मिर्ची का परिवार भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित। फाइल फोटो

मुंबई, प्रेट्र। Maharashtra: एक विशेष अदालत ने शुक्रवार को दिवंगत गैंगस्टर इकबाल मिर्ची के परिवार के तीन सदस्यों को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित कर दिया। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। जिन्हें आरोपित किया गया है उनमें मिर्ची की पत्नी हाजरा मेमन और दो बेटे जुनैद मेमन व आसिफ मेमन शामिल हैं। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश एए नंदगांवकर की अदालत ने तीनों को भगोड़े आर्थिक अपराधी अधिनियम (एफईओए), 2018 की धारा-12 के तहत भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया। एक अधिकारी ने बताया, 'अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को उचित प्रक्रिया का पालन करने के बाद भारत और विदेश में उनकी संपत्तियों को जब्त करने का निर्देश भी दिया।'

केंद्रीय जांच एजेंसी ने पिछले साल दिसंबर में मामलों पर प्रिवेंशन आफ मनी लांड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत मुकदमा चलाने और तीनों को उक्त कानून (एफईओए) का उल्लंघनकर्ता घोषित करने के लिए अदालत और विशेष अदालत में याचिका दाखिल की थी। इसके बाद अदालत ने तीनों आरोपितों को 16 फरवरी को पेश होने का नोटिस जारी किया था, लेकिन तीनों ने निर्देशों का अनुपालन नहीं किया। लिहाजा अदालत ने शुक्रवार को उन्हें भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित कर दिया।

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, इकबाल मिर्ची के परिवार के पास ब्रिटेन में 25 संपत्तियां है। इनमें अकेले लंदन में 16 संपत्तियों की मालकिन इकबाल मिर्ची की पत्नी हाजरा मिर्ची है। ये सभी संपत्तियां काउंटी प्रोपर्टीज लिमिटेड और यूसकोंबे लिमिटेड नाम की दो कंपनियां के नाम पर है, लेकिन ये कंपनियां असल में हाजरा मिर्ची की ही है। ब्रिटेन की चार कंपनियों रिड्ज, टापलाइन इस्टेट, क्यूये मैनेजमेंट (वाटरसाइड)और इंपीरियल होटल (डार्टफोर्ड) के नाम पर लंदन स्थित छह संपत्तियां इकबाल मिर्ची परिवार की ही हैं। इसी तरह यूएई स्थित मिहाज इंवेस्टमेंट कारपोरेशन की लंदन में तीन संपत्तियां हैं, जो असल में मिर्ची परिवार की हैं। ब्रिटेन के अलावा मिर्ची परिवार ने 2010 में यूएई में अब्दुल सलेम नाम से मिड वेस्ट होटल अपार्टमेंट 93 मिलियन दिरहम यानी 180 करोड़ रुपये में खरीदा गया था। दुबई स्थित इस संपत्ति को खरीदने के लिए मुंबई की तीन संपत्तियों राबिया मैनसन, मरियम लॉज और सी व्यू को बेचकर हवाला मार्फत पैसे भेजे गए थे।

chat bot
आपका साथी