Coronavirus Vaccine: मुंबई के हाफकिन बायो फार्मास्युटिकल में भी बनेगी Covaxin, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

Coronavirus Vaccine देश में कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने मुंबई स्थित हाफकिन संस्थान (Haffkine Bio Pharmaceutical) को कोरोना वैक्‍सीन Covaxin बनाने के अनुमति दे दी है। कोवैक्‍सीन का निर्माण हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक(Bharat Biotech) द्वारा पुणे में किया गया था।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 08:37 AM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 09:07 AM (IST)
Coronavirus Vaccine: मुंबई के हाफकिन बायो फार्मास्युटिकल में भी बनेगी  Covaxin, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी
हाफकिन संस्थान को भारत बायोटेक की एंटी कोरोना वैक्‍सीन Covaxin बनाने की अनुमति मिली

मुंबई, पीटीआइ। केंद्र सरकार ने मुंबई स्थित हाफकिन बायो फार्मास्युटिकल (Haffkine Bio Pharmaceutical) को भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की एंटी कोरोना वैक्‍सीन Covaxin बनाने की अनुमति दे दी है। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) के अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने पहले केंद्र से अनुरोध किया था कि वह हाफकिन इंस्टीट्यूट को कोवैक्‍सीन का उत्पादन करने की अनुमति दे, जो वर्तमान में हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक द्वारा पुणे में बनाया गया है।

इस संबंध में  केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की सचिव रेणु स्वरूप ने महाराष्ट्र के मुख्य सचिव सीताराम कुंटे को अनुमोदन पत्र भेजा था। “स्वरूप ने राज्य सरकार को सूचित किया कि केंद्र ने कोवैक्‍सीन  उत्पादन के लिए हाफकीन बायो-फार्मास्युटिकल कॉर्पोरेशन लिमिटेड को  मंजूरी दे दी है। ये निर्णय  विशेषज्ञों द्वारा दी गई मंजूरी के बाद लिया गया है। 

126 मिलियन वैक्‍सीन निर्माण का लक्ष्‍य  

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा था कि “मिशन कोविड सुरक्षा’के तहत हाफकिन बायो फार्मास्युटिकल (Haffkine Bio Pharmaceutical) को आइसीएमआर द्वारा तकनीक के हस्तांतरण की अनुमति मिलनी चाहिए जिससे कोरोनावायरस वैक्‍सीन का निर्माण किया जा सके। इसे फर्म फिल और फिनिश ऑपरेशंस के साथ आरंभ किया जा सकता है। इस फर्म में 126 मिनियन वैक्‍सीन निर्माण का लक्ष्‍य रखा गया है। 

हाफकिन ने इससे पहले भी कई टीके किए हैं विकसित 

हाफकिन बायो फार्मास्युटिकल  (Haffkine Bio Pharmaceutical) ने जनवरी में भारत बायोटेक (Bharat Biotech) से तकनीक के हस्तांतरण के लिए ICMR(भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ) से अनुमति मांगी थी, जिसने देश में प्रथम स्वदेशी कोविड-19 वैक्सीन विकसित की है। बता दें कि हाफकिन राज्य सरकार के स्वामित्व वाला एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है। हाफकिन ने इससे पहले भी कई तरह के टीके विकसित किए हैं जिनमें एंटी-रेबीज सीरम (Anti-Rabies Serum),एंटी-वेनम सीरम (Anti Venom Serum), ओरल पोलियो वैक्सीन (Oral Polio Vaccine)आदि प्रमुख हैं।

chat bot
आपका साथी