Coronavirus Prevention: कोरोना के हर स्ट्रेन पर मास्क असरदार, डबल मास्‍क मजबूत ढाल

Coronavirus Prevention मुंबई में कोरोना संक्रमण के बढ़ रहे मामलों और आगामी त्‍योहारी सीजन को देखते हुए टास्‍क फोर्स के डाक्‍टरों ने इस महामारी से बचने के लिए लोगों से कोविड गाइडलाइन का पालन करने की सलाह दी है। इसे लेकर बीएमसी और पुलिस भी हरकत में आ चुकी है।

Babita KashyapTue, 07 Sep 2021 09:06 AM (IST)
मास्‍क ही एक ऐसी ढाल है जो कोरोना संक्रमण को फैलने से रोक सकता है

मुंबई, मिड डे। मुंबई में कोरोना वायरस के कई तरह के वैरिएंट को देखते हुए टास्‍क फोर्स के डाक्‍टरों की सलाह है कि मास्‍क ही एक ऐसी ढाल है जो कोरोना संक्रमण को फैलने से रोक सकता है। लेकिन बाजार, रेलवे स्टेशन जैसे भीड़-भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर भी लोग इसे लेकर गंभीर नहीं हैं। शहर में इसे लेकर पिछले हुई समीक्षा बैठक के बाद बीएमसी और पुलिस हरकत में आ चुकी है और एक हफ्ते में 68,706 लोगों पर जुर्माना लगाया गया है।

कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों और कोविड 19 की तीसरी लहर की संभावना के बीच एक समीक्षा बैठक आयोजित की गई जिसमें नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने भी इस बात पर ध्यान दिया था कि लोग सार्वजनिक स्थानों पर ठीक से मास्क नहीं पहन रहे हैं और सामाजिक दूरी का पालन नहीं कर रहे हैं। जिसे देखते हुए पुलिस को भी नियमों के उल्लंघन करने वालों के खिलाफ व्यापक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। बीएमसी के एक अधिकारी ने कहा, "निगम अस्थाई तौर पर और सफाईकर्मी नियुक्त करने जा रहा है। वार्ड स्तर पर भी कार्रवाई बढ़ा दी गई है और आने वाले दिनों में कार्रवाई और सख्त होगी।"

निर्देश के बाद दोनों प्राधिकरण कार्रवाई में हैं और 29 अगस्त से 4 सितंबर तक 7 दिनों की अवधि में 68,706 लोगों के खिलाफ संयुक्त रूप से कार्रवाई की गई। रोजाना औसतन 9,815 लोगों को ठीक से मास्क नहीं पहनने पर कार्रवाई का सामना करना पड़ा। हालांकि दूसरी लहर की शुरुआत में फरवरी की तुलना में कार्रवाई इतनी सख्‍त नहीं है।

गौरतलब है कि बीएमसी आयुक्त ने 18 फरवरी को एक आदेश जारी किया था कि सभी व्यक्तियों को कार्यालय की बैठकों सहित सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क पहनना अनिवार्य किया गया था। आदेश का उल्लंघन करने वाले को भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत दंडित किया जाएगा और ऐसे प्रत्येक अपराध के लिए 200 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। सफाई मार्शल द्वारा बीएमसी और पुलिस ने 23 फरवरी से 21 मार्च के बीच रोजाना 20,414 लोगों पर जुर्माना लगाया। इसके बाद कार्रवाई में ढील देखी गई और अगस्त में रोजाना लगभग 3000 लोगों पर ही कार्रवाई की गई। बीएमसी और पुलिस ने महामारी की शुरुआत से अब तक 32.78 लाख से अधिक लोगों पर कार्रवाई कर चुकी है और 65.95 करोड़ जुर्माना एकत्रित किया जा चुका है। जुर्माना लगाया है और रुपये एकत्र किए हैं। 65.95 करोड़ जुर्माना।

बीएमसी और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में कितने लोगों पर लगा जुर्माना

23 फरवरी - 21 मार्च - 20,414

29 अगस्त - 4 सितंबर - 9,815

टास्क फोर्स के डाक्टर की सलाह

-टास्क फोर्स के डाक्टरों ने रविवार को राज्य सरकार द्वारा आयोजित डाक्टर सम्मेलन में राज्य भर के स्वास्थ्य कर्मियों और डाक्टरों का मार्गदर्शन किया।

-डाक्टर शशांक जोशी ने कहा कि कोविड के अलग-अलग स्ट्रेन होते हैं और हर स्ट्रेन पर एक मास्क असरदार होता है। डबल मास्क वायरस के खिलाफ एक मजबूत ढाल हैं।

-डाक्टर राहुल पंडित ने गीला मास्क नहीं पहनने की सलाह दी और कहा कृपया मास्क गीला होने पर तुरंत बदल दें।

-डाक्टर मेहुल मेहता ने कहा कि लोगों ने मास्क का इस्तेमाल बंद कर दिया और सोचने लगे कि कोविड खत्म हो गया है, लेकिन वास्तविकता अलग है और आने वाले त्योहारों के मौसम, शादियों और पार्टियों में इकट्ठा होने के साथ वायरस तेजी से फैलेगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.