Maharashtra में कोरोनारोधी वैक्सीन का सिर्फ तीन दिन का स्टाक, स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे ने वैक्सीन की कमी पर जताई चिंता

महाराष्ट्र के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि राज्‍य में कोरोना वैक्‍सीन की कमी है जिसके चलते लोगों को वापस भेजना पड़ रहा है। टोपे ने कहा कि संक्रमण को देखते हुए 20 से 40 वर्ष तक के लोगों को भी दी जाए कोरोना वैक्‍सीन ।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Wed, 07 Apr 2021 01:01 PM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 05:36 PM (IST)
Maharashtra में कोरोनारोधी वैक्सीन का सिर्फ तीन दिन का स्टाक, स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे ने वैक्सीन की कमी पर जताई चिंता
राजेश टोपे बोले- टीकाकरण केंद्रों पर पर्याप्त वैक्सीन खुराक उपलब्‍ध नहीं है

मुंबई, एएनआइ। महाराष्ट्र के स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे के अनुसार महाराष्ट्र में कोरोनारोधी वैक्सीन का सिर्फ तीन दिन का स्टाक बचा है। इसके अलावा महाराष्ट्र को आक्सीजन सिलिंडर की भी कमी का सामना करना पड़ रहा है। राजेश टोपे ने बुधवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि महाराष्ट्र के ज्यादातर टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन की पर्याप्त खुराकें नहीं हैं। अभी हमारे पास वैक्सीन की सिर्फ 14 लाख खुराकें हैं, जो मुश्किल से तीन दिन के लिए पर्याप्त होंगी। लोगों को वापस करना पड़ रहा है। यदि ऐसी स्थिति जारी रही, तो उन्हें पुनः टीकाकरण केंद्रों पर लाना मुश्किल हो जाएगा। 

 

राजेश टोपे का कहना है कि अब 20 से 40 वर्ष की उम्र वालों को भी टीका लगना जरूरी हो गया है। क्योंकि महाराष्ट्र में इसी आयुवर्ग के ज्यादा लोग संक्रमित हो रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार ऐसा नहीं है कि केंद्र की ओर से महाराष्ट्र को टीका मिल नहीं रहा है। टीका मिल रहा है, लेकिन उसकी रफ्तार बहुत कम है। उनके अनुसार महाराष्ट्र को प्रति सप्ताह कम से कम 40 लाख खुराकों की आपूर्ति होनी चाहिए। मुंबई की महापौर किशोरी पेडणेकर ने मुंबई में वैक्सीन की कमी को लेकर चिंता जताई है। उनके अनुसार मुंबई में कोवीशील्ड की सिर्फ एक लाख खुराकें शेष हैं।

महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच यहां अस्पतालों में बेड एवं आक्सीजन की भी बेहद कमी महसूस की जा रही है। राजेश टोपे के अनुसार महाराष्ट्र में प्रतिदिन सात टन आक्सीजन की खपत हो रही है। हमने पड़ोसी राज्यों से स्वास्थ्य सेवाओं में काम आनेवाली आक्सीजन मांगी है। आवश्यकता पड़ी तो हम औद्योगिक आक्सीजन का उत्पादन रोककर भी मेडिकल आक्सीजन का उत्पादन करवाएंगे।

बता दें कि  महाराष्ट्र में दिनोंदिन हालात चिंताजनक होती जा रही है। बीते 24 घंटों में यहां कोरोना संक्रमण के  55469 नए मामलों की पुष्टि हुई है और  297 संक्रमितों की मौत दर्ज की गई है।  34256 लोगों को स्‍वस्‍थ पाये जाने पर अस्‍पताल से घर भेजा जा चुका है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार राज्‍य  में कोरोना संक्रमण के कुल 31,13,354 मामले हैं, जिनमें से  4,72,283 मरीज सक्रिय हैं। कुल 25,83,331 अब तक स्‍वस्‍थ हो चुके हुए। इस महामारी के कारण अब तक  56,330 लोगों की जान जा चुकी है। 

chat bot
आपका साथी