Police Commemoration Day 2021: सीएम उद्धव ठाकरे और डिप्टी सीएम अजीत पवार ने दी शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि

Police Commemoration Day 2021 मुंबई में पुलिस स्मरणोत्सव दिवस के खास अवसर पर आज राज्‍य के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) और डिप्टी सीएम अजीत पवार (Deputy CM Ajit Pawar)ने पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि देने के लिए पुष्पांजलि अर्पित की।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 10:16 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 10:16 AM (IST)
Police Commemoration Day 2021: सीएम उद्धव ठाकरे और डिप्टी सीएम अजीत पवार ने दी शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि
ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले पुलिस कर्मियों को सीएम उद्धव ठाकरे और डिप्टी सीएम अजीत पवार ने श्रद्धांजलि दी

मुंबई, एएनआइ। महाराष्ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) और डिप्टी सीएम अजीत पवार ( CM Ajit Pawar) ने पुलिस स्मृति दिवस (Police Commemoration Day 2021) पर आज मुंबई में ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि देने के लिए पुष्पांजलि अर्पित की।

क्‍यों मनाया जाता है पुलिस स्मृति दिवस

अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए अपने प्राणों की आहुति देने वाले पुलिस कर्मियों को याद करने के लिए देश हर साल पुलिस स्मृति दिवस मनाता है। 2019 में कोरोना महामारी के प्रकोप के बाद से, राज्यों के पुलिस अधिकारी स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ कदम से कदम मिलाकर सेवा कर रहे हैं।

यह दिन 1959 में चीनी गोलीबारी में अंतिम सांस लेने वाले दस पुलिसकर्मियों के बलिदान को याद करता है। 21 अक्टूबर, 1959 को चीनी सैनिकों ने लद्दाख में बीस भारतीय सैनिकों पर गोलियां चलाईं और हथगोले फेंके थे। इसमें दस पुलिस अधिकारियों शहीद हो गए थे और सात गंभीर रूप से घायल हुए थे। 28 नवंबर 1959 को चीनी सैनिकों ने शहीद पुलिसकर्मियों के शवों को भारत को सौंप था।

2019 में संग्रहालय का उद्घाटन

इस घटना के बाद 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस मनाया गया। 2012 से दिल्ली के चाणक्यपुरी में पुलिस स्मारक में राष्ट्रीय स्तर पर पुलिस स्मृति दिवस परेड आयोजित की जाती है। 2018 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अक्टूबर को दिल्ली में भारत के पहले राष्ट्रीय पुलिस संग्रहालय का उद्घाटन किया। इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) द्वारा संचालित, संग्रहालय में केंद्रीय और राज्य के इतिहास और वर्दी को दर्शाया गया है।

chat bot
आपका साथी