Coronavirus: कोरोना के इलाज में विदेशी दवाओं पर निर्भर रहने से बचें: बांबे हाई कोर्ट

कोरोना के इलाज में विदेशी दवाओं पर निर्भर रहने से बचें: बांबे हाई कोर्ट। फाइल फोटो

Coronavirus मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता और जस्टिस जीएस कुलकर्णी ने कहा कि टोसिलिजुमाब के अभाव में सरकार नागरिकों को अन्य स्थानीय निर्मित सस्ती और व्यापक रूप से उपलब्ध दवाएं जिनका इसकी जगह इस्तेमाल किया जा सकता है के बारे में अनिवार्य रूप से बताए।

Sachin Kumar MishraSat, 08 May 2021 08:27 PM (IST)

मुंबई, प्रेट्र। Coronavirus: आयातित दवाओं पर बहुत ज्यादा निर्भरता से बचने की सलाह देते हुए बांबे हाई कोर्ट ने केंद्र और महाराष्ट्र सरकार से विदेश में बनी टोसिलिजुमाब जैसी दवाओं के उपयुक्त विकल्प के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए कहा है। इस दवा का इस्तेमाल कोविड-19 रोगियों के इलाज में किया जाता है। मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता और जस्टिस जीएस कुलकर्णी ने कहा कि टोसिलिजुमाब के अभाव में सरकार नागरिकों को अन्य स्थानीय निर्मित, सस्ती और व्यापक रूप से उपलब्ध दवाएं जिनका इसकी जगह इस्तेमाल किया जा सकता है, के बारे में अनिवार्य रूप से बताए। हाई कोर्ट ने कहा, 'भारत सरकार ने रिकार्ड पर अपना पक्ष रखा है कि आइटोलिजुमाब, डेक्सामेथासोन और मेथलप्रेडनिसोलोन समान और टोसिलिजुमाब से बेहतर हैं। आम धारणा को दुरुस्त करने का यही उपयुक्त समय है। आम धारणा है कि केवल टोसिलिजुमाब से ही गंभीर कोविड-19 रोगी का इलाज हो सकता है।' हाई कोर्ट के छह मई के आदेश को शुक्रवार रात उसकी वेबसाइट पर जारी किया गया।

पुणे फिल्म संस्थान के छात्र चाहते हैं निलंबित हों ऑनलाइन कक्षाएं 

पुणे फिल्म संस्थान एफटीआइआइ के छात्र संगठन ने 2020 बैच के छात्रों के लिए तत्काल प्रभाव से आनलाइन कक्षाएं निलंबित करने की मांग की है। छात्र संगठन का कहना है कि कोरोना वायरस ने जो चुनौती पैदा की है उससे कक्षाओं में भाग लेना उनके लिए कठिन हो गया है। छात्र संगठन ने अपनी चिंताओं से अवगत कराने के लिए संस्थान के चेयरमैन शेखर कपूर से मुलाकात करने की इच्छा जताई है। संस्थान के प्रशासन ने हालांकि कहा है कि एक बैच के लिए कक्षाएं जारी रहेंगी। कई छात्र कक्षाओं में भाग ले रहे हैं और उनकी मांग है कि इसे जारी रखा जाए।

पुणे में वीकेंड लाकडाउन को लेकर पुलिस सख्त

पुणे में भी पुलिस ने वीकेंड लॉकडाउन को लेकर सख्ती की है। पुलिस ने शहर में संपूर्ण वीकेंड लॉकडाउन को लागू किया है। बिना वजह सड़क पर निकलने वालों से पुलिस सख्ती से पेश आ रही है। वीकेंड लॉकडाउन में सिर्फ दवा की दुकानों को ही खोलने की अनुमति दी गी है। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.