Corona Vaccine: बीएमसी ने कोरोना वैक्सीन की एक करोड़ डोज के लिए जारी किया ग्लोबल टेंडर

Corona Vaccine बीएमसी ने मुंबई में नागरिकों को जल्द से जल्द टीकाकरण करने के लिए एक करोड़ कोविड वैक्सीन की खरीद के लिए वीरवार को ग्लोबल टेंडर जारी किया है। वीरवार को यह जानकारी म्यूनिसिपल कमिश्नर आइएस चहल ने दी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 05:19 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 05:19 PM (IST)
Corona Vaccine: बीएमसी ने कोरोना वैक्सीन की एक करोड़ डोज के लिए जारी किया ग्लोबल टेंडर
बीएमसी ने कोरोना वैक्सीन की एक करोड़ डोज के लिए जारी किया ग्लोबल टेंडर। फाइल फोटो

मुंबई, एएनआइ। Corona Vaccine: बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने मुंबई में नागरिकों को जल्द से जल्द टीकाकरण करने के लिए एक करोड़ कोविड वैक्सीन की खरीद के लिए वीरवार को ग्लोबल टेंडर जारी किया है। वीरवार को यह जानकारी म्यूनिसिपल कमिश्नर आइएस चहल ने दी। मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा कि बीएमसी ने कहा कि कोरोना के टीके के लिए  ग्लोबल टेंडर जारी करने के लिए हम दुनिया के पहले नगर निगम हैं। इसे जमा करने की अंतिम तिथि 18 मई है। वर्क ऑर्डर पूरा होने के बाद उन्हें तीन सप्ताह से कम समय में टीके वितरित करने होंगे। उन्हें आइसीएमआर और डीसीजीआइ के दिशानिर्देशों को पूरा करना है

पहले 50 लाख वैक्सीन खरीदी जाएंगी। इन वैक्सीन को बीएमसी द्वारा संचालित अस्पतालों और क्लीनिकों पर लोगों को मुफ्त लगाया जाएगा। बीएमसी के अधिकारियों के अनुसार, टेंडर की शर्तो के अनुसार कोई पड़ोसी देश इस टेंडर प्रक्रिया में भाग नहीं ले पाएगा। यानी चीन की किसी कंपनी की दाल यहां नहीं गल पाएगी। आपूर्तिकर्ता के लिए अन्य शर्तों में यह बातें भी शामिल होंगी कि इन वैक्सीन का यूरोप व अमेरिका में इस्तेमाल हो रहा हो, इनके आपात इस्तेमाल की अनुमति हो और ये सभी ट्रायल पूरी कर चुकी हों। सीएम उद्धव ठाकरे के पुत्र व महाराष्ट्र सरकार में मंत्री आदित्य ठाकरे ने कई ट्वीट कर इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि हम चाहते हैं कि जो लोग कोविन एप का इस्तेमाल करने में सक्षम नहीं हैं, उन्हें भी जल्द से जल्द टीका लगवाने की सुविधा मिलनी चाहिए।

महाराष्ट्र सरकार ने पिछले महीने संकेत दिया था कि वह रेमडेसिविर और टीके जैसी विभिन्न दवाओं की खरीद के लिए अंतरराष्ट्रीय निविदा जारी करेगी। इससे पूर्व भारतीय जनता पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने परिषद में विपक्ष के नेता, प्रवीण दारेकर के नेतृत्व में बीएमसी आयुक्त आइएस चहल से मुलाकात कर शहर के लोगों के लिए मुफ्त टीकाकरण के लिए स्वतंत्र वैश्विक निविदा जारी करने की मांग की थी। मुंबई और राज्य के अन्य हिस्सों में पिछले कुछ हफ्तों में टीके की कम आपूर्ति के मद्देनजर अनियमितता हुई है। पहली मई से 18 से 44 की उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू होने से संकट और बढ़ गया है।

chat bot
आपका साथी