दीपावली से पहले महाराष्ट्र सरकार ने दी कोविड प्रतिबंधों में राहत, जारी हुई नई गाइडलाइन

Maharashtra Coronavirus Guideline महाराष्ट्र सरकार ने दीपावली से पहले राज्‍य में कोविड प्रतिबंधों में राहत देते हुए नई गाइडलाइन जारी कर दी गई है। अब 22 अक्‍टूबर से राज्‍य में दुकानों और रेस्‍तरां देर तक खुले रह सकते हैं साथ ही मनोरंजन पार्क को फिर से खोला जा रहा है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 08:20 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 08:46 AM (IST)
दीपावली से पहले महाराष्ट्र सरकार ने दी कोविड प्रतिबंधों में राहत, जारी हुई नई गाइडलाइन
महाराष्ट्र सरकार ने दीपावली से पहले COVID-19 प्रतिबंधों में राहत दी है

मुंबई, मिड डे। कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के बाद महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने दीपावली से पहले COVID-19 प्रतिबंधों को हटाते हुए 22 अक्‍टूबर से दुकानों और रेस्तरां के समय को बढ़ाने और मनोरंजन पार्क (Amusement Park) को फिर से खोलने का फैसला किया है। रेस्तरां रात 12 बजे तक खुले रहेंगे जबकि दुकानों को रात 11 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है। सूत्रों के अनुसार सीएम उद्धव ठाकरे चाहते हैं कि दुकानों और रेस्तरां को जल्द से जल्द राहत दी जाए। स्थानीय अधिकारियों द्वारा अनुमति दिए जाने पर दुकानें रात 11 बजे के बाद भी खुली रह सकती हैं।

मनोरंजन पार्क खुले लेकिन वाटर राइड की अनुमति नहीं

मनोरंजन पार्क (Amusement Park) में अभी पानी वाली राइड की अनुमति नहीं दी गई है जबकि बिना पानी वाली राइड का मजा बच्‍चे उठा सकेंगे। पानी वाली राइड पर निर्णय राज्य कोविड टास्क फोर्स द्वारा लंबित रखा गया है। हालांकि दीवाली से पहले पानी वाली राइड पर भी जल्‍द फैसला लिया जा सकता है। मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार दुकानोंऔर रेस्तरां के लिए मानक संचालन प्रक्रिया को जल्द ही सार्वजनिक किया जाएगा।त्‍योहारी सीजन पर अधिक ग्राहकी के चलते दुकानदार काम के घंटे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। वहीं बार और रेस्तरां मालिकों का भी कहना है कि लोग देर रात घरों से निकलते हैं इसलिए बार और रेस्‍तरां के खोलने का समय भी बढ़ाया जाये।

डेंगू और चिकनगुनिया पर लगे लगाम

सोमवार को हुई इस खास बैठक में, ठाकरे ने अधिकारियों से डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों पर भी ध्यान केंद्रित करने को कहा, जिन्होंने कोरोनावायरस महामारी के बीच एक बड़ी आबादी को प्रभावित किया है। वह चाहते थे कि केंद्र द्वारा कार्यक्रम पर निर्णय लेने के बाद बच्चों के टीकाकरण के लिए पहले से तैयारी की जाए। दूसरी लहर भले ही थम गई हो, लेकिन तीसरी लहर की संभावना है। हम अब किसी भी तरह का जोखिम नहीं उठा सकते।

कोविड गाइडलाइन का पालन करें

सीएम ठाकरे ने कहा कि कारेाना अभी खत्‍म नहीं हुआ है इसलिए कोविड गाइडलाइन का पालन अवश्‍य करें। मास्‍म लगाये, हाथ धोये और शारिरिक दूरी बनाकर रखें। उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि वे नई उपचार विधियों, नई कोविड दवाईयों से संबंधित जानकारी से अवगत रहें।

स्विमिंग पूल के उपयोग पर जल्‍द हट सकता है प्रतिबंध

राज्‍य में स्विमिंग पूल के उपयोग पर प्रतिबंध भी जल्द ही हटाया जा सकता है। वर्तमान में केवल प्रतियोगियों को ही स्विमिंग पूल में अभ्‍यास की अनुमति है। सिनेमाघर, सभागार और थिएटर को कुछ शर्तों पर राहत देने के अलावा, सरकार ने पिछले माह स्कूल, कॉलेज, मॉल और धार्मिक स्थल भी खोल दिए हैं। केंद्र ने एयरलाइंस को 100 प्रतिशत वहन क्षमता का उपयोग करने की अनुमति दी है। प्रतिबंध हटाए जाने के साथ पर्यटन ने महत्वपूर्ण वृद्धि दर्ज की है।

chat bot
आपका साथी