जानें आर्यन खान की हिरासत अवधि बढ़ाने के लिए NCB ने दिए क्‍या-क्‍या तर्क, क्‍यों मुश्किल है Aryan की जमानत

Aryan Khan Drugs Case नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) की ओर से पेश किए गए रिमांड पेपर में कहा गया था कि आर्यन खान के फोन में तस्वीरों के रूप में कई आपत्तिजनक चीजें मिली हैं। ये पिक्चर्स चैट इंटरनेशनल ड्रग ट्रैफिकिंग की ओर इशारा करते हैं।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 08:26 PM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 08:26 PM (IST)
जानें आर्यन खान की हिरासत अवधि बढ़ाने के लिए NCB ने दिए क्‍या-क्‍या तर्क, क्‍यों मुश्किल है Aryan की जमानत
अभिनेता शाहरुख खान के पुत्र आर्यन खान की मुश्किलें बढ़ गई हैं

राज्य ब्यूरो, मुंबई। अभिनेता शाहरुख खान के पुत्र आर्यन खान की मुश्किलें बढ़ गई हैं। कोर्ट ने यह कहते हुए उनकी एनसीबी हिरासत सात अक्तूबर तक बढ़ा दी है कि जांच की अपनी अहमियत होती है। आरोपित का एनसीबी के साथ रहना जरूरी है। नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) की ओर से पेश किए गए रिमांड पेपर में कहा गया था कि आर्यन खान के फोन में तस्वीरों के रूप में कई आपत्तिजनक चीजें मिली हैं। ये पिक्चर्स चैट इंटरनेशनल ड्रग ट्रैफिकिंग की ओर इशारा करते हैं। इसलिए उनकी एनसीबी हिरासत 11 अक्तूबर तक बढ़ाई जानी चाहिए।

एनसीबी की ओर से पेश एडीशनल सालीसीटर जनरल अनिल सिंह ने कोर्ट को बताया कि क्रूज में चल रही पार्टी से एनसीबी को 13 ग्राम कोकीन, पांच ग्राम मेफरड्रोन (एमडी), 21 ग्राम चरस, एमडीएमए की 22 गोलियां एवं 1,33,000 रुपए बरामद हुए हैं। इसके जवाब में आर्यन के वकील सतीश मानेशिंदे ने कहा कि आर्यन क्रूज पर एक मेहमान के रूप में गए थे। उन्हें क्रूज पर विशेष अतिथि के तौर पर बुलाया गया था।

एनसीबी की जांच में आर्यन के पास से न तो ड्रग मिली है, न ही पैसे। ये सारी चीजें क्रूज पर से बरामद हुई हैं। मानेशिंदे के तर्कों के बाद जब कोर्ट ने एनसीबी से पूछा कि वे आर्यन की हिरासत क्यों चाहते हैं, तो एनसीबी का कहना था कि वह यह पता लगाना चाहते हैं कि उन्हें पार्टी में क्यों बुलाया गया था और वहां किस केबिन में रुके थे। जबकि आर्यन के वकील सतीश मानेशिंदे का कहना था कि आर्यन को ड्रग्स बेचने की जरूरत नहीं है। वह क्रूज में क्यों गए थे, यह पता करना एनसीबी का काम नहीं है। वह चाहें तो पूरा शिप खरीद सकते हैं।

दोस्त अरबाज मर्चेंट से रात भर पूछताछ

बता दें कि रविवार देर शाम आर्यन की हिरासत मिलने के बाद एनसीबी ने उनसे एवं उनके दोस्त अरबाज मर्चेंट से रात भर पूछताछ की। इस पूछताछ के एनसीबी आर्यन से कई महत्त्वपूर्ण तथ्य उगलवाने में कामयाब रही है। एनसीबी इन्हीं तथ्यों पर आर्यन एवं अरबाज से और जानकारियां चाहती हैं। इन दोनों से मिली जानकारियों के आधार पर ही एनसीबी ने मुंबई में कई स्थानों पर छापेमारी शुरू कर दी है। इन छापों में मादक पदार्थों की खरीद-फरोख्त करनेवाला एक ड्रग पेडलर भी गिरफ्तार किया गया है।

एएसजी अनिल सिंह ने पिछले वर्ष सामने आए रिया चक्रवर्ती के मामले का हवाला देते हुए कहा कि एनडीपीएस के तहत लगे आरोप गैर जमानती हैं। कोर्ट का कहना था कि एनडीपीएस एक्ट के तहत लगाए गए सभी आरोप गैरजमानती हैं। इसलिए जमानती और गैरजमानती का सवाल ही नहीं उठता। सिर्फ इस पर विचार करना जरूरी है कि आरोपित को एनसीबी की हिरासत में भेजा जाए या नहीं। चूंकि अभियोजन पक्ष की ओर से दिए गए तर्कों से लगता है कि आरोपित की जांच की जानी जरूरी है, इसलिए आर्यन खान को सात अक्तूबर तक एनसीबी की हिरासत बढ़ाई जाती है।

आर्यन की रिमांड बढ़ाने की मांग करते हुए एनसीबी के वकीलों ने कहा कि क्रूज पर 1300 से अधिक लोग थे। हमने सिर्फ आठ को ही गिरफ्तार किया है। हम इन सभी को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ करना चाहते हैं। हमें यह अवसर दिया जाना चाहिए। एनसीबी के वकीलों ने आर्यन के पहले भी मादक पदार्थों का सेवन करने का जिक्र किया। जिसका उत्तर देते हुए आर्यन के वकील मानेशिंदे ने कहा कि यदि हम कहीं और मादक पदार्थ का सेवन करके आते हैं, तो उसका इस मामले को क्या मतलब हो सकता है। फिर तो क्रूज पर जितने लोग से सभी की जांच कीजिए।

chat bot
आपका साथी