Maharashtra: ईवीएम को लेकर अजीत पवार ने कांग्रेस पर उठाए सवाल

Maharashtra महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि किसी पार्टी को जब बहुमत मिलता है तो उसके लोगों के लिए सब कुछ ठीक होता है। लेकिन यदि वे हार जाएं तो ठीकरा ईवीएम पर फोड़ने लगते हैं। ईवीएम ठीक तरह से काम कर रही है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 11 Feb 2021 06:47 PM (IST) Updated:Thu, 11 Feb 2021 07:58 PM (IST)
Maharashtra: ईवीएम को लेकर अजीत पवार ने कांग्रेस पर उठाए सवाल
ईवीएम पर पूर्ण भरोसा, महाराष्ट्र में मतपत्र की वापसी नहीं: अजीत पवार। फाइल फोटो

मुंबई, प्रेट्र। Maharashtra: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की विश्वसनीयता को लेकर कांग्रेस पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि जब किसी पार्टी को बहुमत मिल जाए तो सब कुछ ठीक रहता है, लेकिन हार जाए को ठीकरा ईवीएम पर फोड़ा जाता है। उन्होंने याद दिलाया कि पंजाब (2017) और राजस्थान (2018) में ईवीएम से हुए चुनाव से ही कांग्रेस सत्ता में आई। उन्होंने ईवीएम पर पूर्ण भरोसा जताते हुए स्पष्ट किया कि महाराष्ट्र सरकार मतपत्र के इस्तेमाल के पक्ष में नहीं है। कांग्रेस समेत कतिपय गैर-भाजपाई दल ईवीएम का विरोध करते हुए मतपत्र से चुनाव कराए जाने की वकालत करते रहे हैं।

हाल ही में महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर का पद छोड़कर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बने नाना पाटोले ने विधायकों से स्थानीय निकायों और विधानसभा चुनावों में मतदाताओं को ईवीएम के अलावा मतपत्र का विकल्प देने के लिए कानून बनाने को कहा था। पाटोले ने यह निर्देश बतौर स्पीकर इसी महीने की शुरुआत में एक बैठक में दिया था। उस बैठक में ईवीएम से कथित छेड़छाड़ की शिकायत की गई थी। पाटोले के इस निर्देश के बाबत पूछे जाने पर पवार ने गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हर व्यक्ति का अपना अलग विचार हो सकता है। वे अपनी तरह से सोचते हैं और मैंने वही कहा है, जो महसूस किया है।

इस संबंध में सरकार के आधिकारिक रुख के बारे उन्होंने स्पष्ट किया कि महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार मतपत्र के इस्तेमाल के पक्ष में बिल्कुल नहीं है। एमवीए के घटक दलों में कांग्रेस और शिवसेना भी शामिल है। वरिष्ठ राकांपा नेता ने कहा, 'किसी पार्टी को जब बहुमत मिलता है तो उसके लोगों के लिए सब कुछ ठीक होता है। लेकिन यदि वे हार जाएं तो ठीकरा ईवीएम पर फोड़ने लगते हैं। ईवीएम ठीक तरह से काम कर रही है। कामकाज पेपरलेस हो गया है। इसलिए मैं कह सकता हूं कि मुझे तो ईवीएम पर पूर्ण भरोसा है।

भाजपा-राकांपा की नजदीकियों को नकारा

गत रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के कोंकण दौरे के बाद भाजपा और राकांपा के करीब आने की अटकलों को खारिज करते हुए पवार ने दो टूक कहा कि इसमें कोई सच्चाई नहीं है। उन्होंने तंज करते हुए कहा, 'यह नई जानकारी मीडिया से मिली है। हम पता करेंगे कि इस मामले में क्या कुछ हुआ है। उसके बाद कोई फैसला करेंगे। वैसे किसी को इस प्रकार की बातों पर ध्यान नहीं देना चाहिए।

chat bot
आपका साथी