Coronavirus: मुंबई के केईएम अस्पताल के 30 मेडिकल छात्र संक्रमित

Coronavirus मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा कि हम इस बात की जांच कर रहे हैं कि छात्र कैसे संक्रमित हुए। ऐसी संभावना है कि कालेज में आयोजित सांस्कृतिक और खेल आयोजन के कारण संक्रमण फैला। उन्होंने कहा कि यह मामला गंभीर चिंता का विषय है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 05:44 PM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 05:44 PM (IST)
Coronavirus: मुंबई के केईएम अस्पताल के 30 मेडिकल छात्र संक्रमित
मुंबई के केईएम अस्पताल के 30 मेडिकल छात्र संक्रमित। फाइल फोटो

जेएनएन, नई दिल्ली। मुंबई के केईएम अस्पताल के बैचलर आफ मेडिसिन एंड बैचलर आफ सर्जरी (एमबीबीएस) के 30 छात्र गुरुवार को कोरोना पाजिटिव पाए गए। इनमें से 28 छात्रों को वैक्सीन की दोनों डोज दी जा चुकी हैं।कोरोना के चपेट में आए कुल 30 छात्रों में 23 एमबीबीएस सेकेंड ईयर के और सात फ‌र्स्ट ईयर के हैं। इनमें से दो छात्रों को इलाज के लिए सेवन हिल्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है जबकि अन्य छात्रों को उनके घरों में क्वारंटीन किया गया है। मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा कि हम इस बात की जांच कर रहे हैं कि छात्र कैसे संक्रमित हुए। ऐसी संभावना है कि कालेज में आयोजित सांस्कृतिक और खेल आयोजन के कारण संक्रमण फैला। उन्होंने कहा कि यह मामला गंभीर चिंता का विषय है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री नियमित रूप से लोगों से कोरोना प्रोटोकाल का उचित रूप से पालन करने के लिए कहते रहे हैं।

देश में गुरुवार को एक दिन में 23,529 कोरोना के नए मामले सामने आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 3,37,39,980 हो गई। वहीं सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 2,77,020 रह गई जो दूसरी लहर में 195 दिन बाद सबसे कम है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार 311 और लोगों की मौत के साथ इस बीमारी के कारण मरने वालों की कुल संख्या 4,48,062 हो गई है। गौरतलब है कि बीएमसी के कमिश्नर इकबाल चहल ने बुधवार को कहा था कि हम चार अक्टूबर से मुंबई में कक्षा आठ से 12 वीं तक के स्कूल फिर से खोल रहे हैं। बाकी कक्षाओं के लिए हम नवंबर में निर्णय लेंगे। सरकार द्वारा जारी सभी कोविड19 के लिए एसओपी को लागू किया जाएगा। इससे पहले महाराष्ट्र स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने शुक्रवार को कहा था कि महाराष्ट्र में स्कूल चार अक्टूबर से फिर से खुलेंगे। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इसे मंजूरी दे दी है, टास्क फोर्स और स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने के फैसले को भी मंजूरी दे दी है।

उनके मुताबिक, ग्रामीण क्षेत्रों में पांचवीं से 12वीं कक्षा तक और शहरी क्षेत्रों में आठवीं से 12वीं तक कक्षाएं फिर से शुरू होंगी। बच्चों को स्कूल वापस लाने के लिए सरकार प्रयास कर रही है। स्थानीय अधिकारियों को अदिकार दिया गया है। उन्होंने कहा कि छात्र अपने माता-पिता की सहमति से ही स्कूलों में आएंगे, किसी भी लाभार्थी योजना या परीक्षा के लिए उपस्थिति अनिवार्य नहीं की जाएगी। छात्र आनलाइन और आफलाइन दोनों माध्यमों से शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। हमारी सामग्री यूट्यूब पर भी उपलब्ध है। बीएमसी क्षेत्राधिकार क्षेत्र में पांचवें सीरो सर्वेक्षण में मुंबई में 86.64 फीसद कोविड19 के एंटीबाडी पाए गए। 90.26 फीसद लोगों में एंटीबाडी पाए गए, जिन्हें पूर्ण या आंशिक रूप से टीका लगाया गया था। 79.86 फीसद अशिक्षित नागरिकों में एंटीबाडी पाए गए थे।

chat bot
आपका साथी