Indian Railways: आज से शुरु हुईं 200 यात्री ट्रेनें, पहली गाड़ी मुंबई से रवाना

Indian Railways मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से महानगरी एक्सप्रेस 31 मई की देर रात 1210 बजे अगला दिन लगने के साथ ही रवाना कर दी गई ।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 08:29 AM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 08:51 AM (IST)
Indian Railways: आज से शुरु हुईं 200 यात्री ट्रेनें, पहली गाड़ी मुंबई से रवाना
Indian Railways: आज से शुरु हुईं 200 यात्री ट्रेनें, पहली गाड़ी मुंबई से रवाना

मुंबई, एएनआइ। जैसा कि भारतीय रेलवे की तरफ से वादा किया गया था कि 1 जून से लगभग 200 यात्री ट्रेन यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचाएगी। इसी क्रम में अपने वादे को निभाते हुए मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से वाराणसी, उत्तर प्रदेश के लिए महानगरी एक्सप्रेस 31 मई की देर रात 12:10 बजे अगला दिन लगने के साथ ही रवाना की गई। बता दें कि लगभग दो माह से ट्रेनों के पहिये थमे हुए थे। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और गृह मंत्रालय के परामर्श के बाद रेल मंत्रालय ने पहले घोषणा की थी कि 1 जून से ट्रेन सेवाओं को आंशिक रूप से बहाल किया जाएगा। 

 रेलवे स्‍टेशन पर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये सरकार द़वारा जारी गाइडलाइन का पालन कर किया जा रहा था। सभी यात्रियों ने मास्‍क लगा रखे थे। सुरक्षा के मद्देनजर सभी यात्रियों को ट्रेन में बैठने से पहले थर्मल स्क्रीन से गुजरना पड़ा। देशभर में आम इंसानों के लिए रेल सेवा बहाल करने के लिए यात्रियों ने भारतीय रेलवे के अधिकारियों का शुक्रिया अदा किया। रेलवे के मुताबिक, पहले ही दिन एक लाख 45 हजार यात्री ट्रेनों में सफर करेंगे।

गौरतलब है कि इन ट्रेनों में सफर के लिये 21 मई से ही रेल टिकट बुकिंग शुरु हो गयी थी। रेलवे की तरफ से स्‍पेशल ट्रेनों के लिए अग्रिम आरक्षण अवधि को भी 30 से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया गया है। इनमें 12 मई से चल रही 15 जोड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेन व एक जून से चलने वाली 100 जोड़ी यानी 200 नई ट्रेन भी शामिल हैं। रेलवे के अनुसार इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामान की बुकिंग की अनुमति भी दी गयी है। 

रेलवे के अनुसार, 1 जून से शुरु हई इन 200 नई ट्रेन के लिए आप रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट और मोबाइल ऐप के अतिरिक्‍त चुनिंदा रेलवे स्टेशन काउंटर, यात्री टिकट सुविधा केंद्र, आधिकारिक एजेंट, पोस्ट ऑफिस, पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम और कॉमन सर्विस सेंटर से भी टिकट की बुक करवा सकते हैं।

इन ट्रेनों में प्रवेश करने से पहले और यात्रा के दौरान आपको सरकार द़वारा जारी कुछ गाइडलाइन का पालन करना होगा। इस बारे में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी बीते शुक्रवार को ट्वीट कर कहा था, "मेरी सभी नागरिकों से अपील है कि गंभीर रोग से ग्रस्त लोग, गर्भवती महिलाएं और 65 से अधिक व 10 वर्ष से कम आयु के लोग श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में बहुत आवश्यक होने पर ही यात्रा करें, रेल परिवार यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।"  

रेलवे द़वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग के लिए यात्रियों को कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा। बीमार लोगों को यात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी। यात्रियों को स्टेशन और ट्रेनों में यात्रा के दौरान शारिरिक दुराव का पालन करना होगा।

LIVE Coronavirus Maharashtra Update महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्‍या 67655, अब तक 2286 की गई जान

chat bot
आपका साथी