Coronavirus: नागपुर सेंट्रल जेल के 132 कैदी कोरोना पॉजिटिव पाए गए

नागपुर सेंट्रल जेल में कोरोना संक्रमण के 132 नए मामले सामने आने के बाद यहां कुल संक्रमित कैदियों की संख्‍या 219 हो गई है।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Fri, 10 Jul 2020 08:49 AM (IST) Updated:Fri, 10 Jul 2020 08:49 AM (IST)
Coronavirus: नागपुर सेंट्रल जेल के 132 कैदी कोरोना पॉजिटिव पाए गए
Coronavirus: नागपुर सेंट्रल जेल के 132 कैदी कोरोना पॉजिटिव पाए गए

नागपुर, पीटीआइ। नागपुर सेंट्रल जेल में कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए किए गए रैपिड एंटीजन परीक्षणों में 132 कैदी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जेल में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या अब बढ़कर 219 हो गई है।

 जेल अधीक्षक अनूप कुमरे ने पीटीआइ को बताया कि इन 132 कैदियों को शुक्रवार को अस्पतालों में स्थानांतरित किया जाएगा। 219 व्यक्तियों में से, 42 स्‍वाव नमूना परीक्षण में पॉजिटिव पाए गए हैं और बाकी रैपिड एंटीजन परीक्षण में संक्रमित पाए गए हैं। बता दें कि जेल में कुल 1,800 कैदी रहते हैं, जबकि 265 पुलिस कर्मी इससे जुड़े हैं।

आर्थर रोड जेल में स्‍वस्‍थ हुए 177 कैदी

कोरोना के इस कहर के बीच वीरवार को मुंबई की आर्थर रोड जेल से अच्‍छी खबर सामने आयी थी। इस जेल के 181 कैदियों में से 177 कैदी कोरोना सं‍क्रमित थे लेकिन अब ये सभी कैदी पूरी तरह से स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। आर्थर रोड जेल महाराष्ट्र की पहली ऐसी जेल थी जिसमें कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे थे लेकिन COVID प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने के बाद यहां मरीजों में तेजी से सुधार हुआ और सभी कैदी स्‍वस्‍थ हो गए। 

181 संक्रमित कैदियों में से केवल एक ही कैदी पॉजिटिव पाया गया है और बाकी सभी स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। हालांकि तीन कैदियों की रिपोर्ट आना अभी बाकी है लेकिन सभी 177 पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं और इन सबकी रिपोर्ट नेगेटिव आयी है। जेल अधिकारियों को उम्मीद है कि अन्‍य चार की भी एक सप्ताह के अंदर कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आ जाएगी।

 "जेल महानिरीक्षक (आईजी), दीपक पांडे का कहना है कि, 'आर्थर रोड जेल सहित मुंबई की सभी जेलों में लॉकडाउन किया गया था, फिर भी एक कैदी संक्रमित पाया गया और यह हमारे लिए चिंताजनक था। हमने तुरंत सभी कैदियों का टेस्‍ट करवाया और उनमें से 158 कैदी संक्रमित पाए गए लेकिन टेस्‍ट रिपोर्ट 2-3 दिनों में आयी, इसलिए इस बीच हम इन लोगों को अलग नहीं कर सके और बाद में कुछ और टेस्‍ट किए गए और संख्या 181 हो गई।' हमने संक्रमित मरीजों को जेल में ही रखकर हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन और मल्टीविटामिन, आयुर्वेद, होम्योपैथी और नेचुरोपैथी के अनुसार इलाज शुरु कर दिया। ये वाकई चौंकाने वाला था कि 15 दिनों के अंदर 120 कैदियों की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव पायी गयी। 

Coronavirus Lockdown: औरंगाबाद में लागू हुआ 'जनता कर्फ्यू', सड़कों पर पसरा सन्‍नाटा

 Mumbai-Goa Highway closed: भूस्खलन के बाद मुंबई-गोवा राजमार्ग बंद, मलबा हटाने में जुटा प्रशासन

chat bot
आपका साथी