Indore Weather Update: 2 अक्‍टूबर तक जारी रहेगा तेज बारिश का दौर, जाने कब विदा होगा मानसून

Indore Weather Update मौसम विभाग के अनुसार इंदौर में 2 अक्‍टूबर तक तेज बारिश का दौर जारी रहेगा। बंगाल की खाड़ी के पूर्वी हिस्से में अभी कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। 12 से 15 अक्‍टूबर के आसपास इंदौर से मानसून विदा हो जाएगा।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 10:41 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 11:16 AM (IST)
Indore Weather Update: 2 अक्‍टूबर तक जारी रहेगा तेज बारिश का दौर, जाने कब विदा होगा मानसून
इंदौर में 2 अक्‍टूबर तक तेज बारिश का दौर जारी रहेगा

इंदौर, जेएनएन। यूं तो सितंबर माह में सामान्‍यत: कम बारिश होती है, लेकिन इस साल सितंबर के अंत तक बारिश का दौर जारी है। इंदौर की बात करें तो 2019 के बाद ये दूसरा मौका है जब यहां सितंबर माह में ज्‍यादा बारिश दर्ज की गई है। शहर में सितंबर में अभी तक 395.6 मिमी बारिश हो चुकी है। जुलाई व अगस्‍त से तुलना की जाये तो इस बार सितंबर में ही सीजन की 50 फीसद बारिश हुई है।

भोपाल मौसम विभाग के अधिकारी वेद प्रकाश सिंह से मिली जानकारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी के पूर्वी हिस्से में अभी कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, इसके चलते 2 अक्‍टूबर तक राज्‍य के उज्जैन, होशंगाबाद, इंदौर व जबलपुर में मध्‍यम से तेज बारिश होती रहेगी। बंगाल की खाड़ी में आगामी दिनों में बनने वाला चक्रवाती तूफान विदर्भ होते मप्र का रुख करेगा। इसकी वजह से पूर्वी हवाएं चलेगी। 12 से 15 अक्‍टूबर के आसपास इंदौर से मानसून विदा हो जाएगा।

इंदौर में दोपहर बाद हुई तेज बारिश

इंदौर में शुक्रवार दोपहर बाद तेज बारिश दर्ज की गई। यहां के रीगल क्षेत्र में रात आठ बजे तक 27.75 मिमी बारिश रिकार्ड की गई और यहां के एयरपोर्ट के इलाके में 8.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। शहर का अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री जबकि न्‍यूनतम तापमान 20.7 डिग्री रिकार्ड किया गया था। मौसम विभाग के अनुसार ये सामान्‍य था। एयरपोर्ट वेदर स्‍टेशन के अनुसार इंदौर में अब तक 810.1 मिमी बारिश दर्ज हो चुकी है। बारिश के कारण बीआरटीएस सहित शहर के कई इलाके जलमग्‍न हो चुके हैं।

मौसम विभाग के अनुसार इंदौर में आने वाले दिनों में हल्‍की से मध्‍यम गति की बारिश होने की आशंका है। हालांकि इंदौर में अरब सागर से लगातार आ रही नमी के कारण अच्‍छी बारिश हो रही है। मध्‍य प्रदेश पर ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है जबकि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के कारण शनिवार को अवदाब में बदलकर 26 सितंबर तक ओडिशा तट पहुंचेगा।

chat bot
आपका साथी