Janjatiya Gaurav Diwas: जनजातीय वर्ग को आत्‍मनिर्भर बनाने की कोशिश में जुटी शिवराज सरकार

Janjatiya Gaurav Diwas मध्‍य प्रदेश सरकार जनजातीय वर्ग को आत्‍मनिर्भर बनाने और उन्‍हें सम्‍मान देने का हर संभव प्रयास कर रही है। राज्‍य सरकार आज जनजातीय गौरव दिवस का आयोजन कर रही है। सरकारी संस्थानों का दोबारा से नामकरण कर उन्‍हें जनजातीय महानायकों का नाम दिया जा रहा है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Mon, 15 Nov 2021 08:14 AM (IST) Updated:Mon, 15 Nov 2021 08:51 AM (IST)
Janjatiya Gaurav Diwas: जनजातीय वर्ग को आत्‍मनिर्भर बनाने की कोशिश में जुटी शिवराज सरकार
शिवराज सरकार जनजातीय वर्ग को आत्‍मनिर्भर बनाने की कोशिश में जुटी हुई है

भोपाल, जेएनएन। मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) की शिवराज सरकार (Shivraj Government) जनजातीय वर्ग को आत्‍मनिर्भर बनाने की कोशिश में जुटी हुई है और उन्‍हें सम्‍मान देने में किसी तरह की कोई कसर नहीं छोड़ी है। राज्‍य सरकार इस समाज के लोगों को सम्‍मान देने की नीति पर पहले से ही कार्यरत है इसके लिए आज जनजातीय गौरव दिवस का आयोजन भी किया जा रहा है। जनजातीय महानायकों की कर्म स्थली पर संचालित सरकारी संस्थानों का दोबारा से नामकरण किया जा रहा है और उन्‍हें इन महानायकों का नाम दिया जा रहा है। सरकार ने राजधानी के लालघाटी क्षेत्र में में बने एक सरकारी स्‍कूल का नामकरण भोपाल की महारानी रहीं कमलापति (Rani Kamlapati) के पुत्र नवल शाह (Naval Shah) के नाम पर किया है और छिंदवाड़ा विश्वद्यालय का नाम बदलकर राजा शंकर शाह रखा है।

बता दें कि देश की जनसंख्‍या के आधार पर देखा जाये तो मध्‍य प्रदेश एक ऐसा राज्‍य है जहां सबसे अधिक जनजातीय समाज निवास करता है। सरकार ने डेढ़ करोड़ की जनसंख्‍या वाले इस समाज के लोगों केा मुख्‍य धारा से जोड़ने के लिए विकास का समग्र एक्‍शन प्‍लान तैयार कर अनेक योजनाओं को लागू किया है। चाहे शिक्षा की बात हो या रोजगार की, पेयजल, स्वास्थ्य, आवास या उनके अधिकारों का संरक्षण, हर एक दृष्टि से राज्‍य में व्यापक पैमाने पर काम किया जा रहा है।जनजातीय वर्ग के बच्‍चों की शिक्षा के लिए आठवीं, नौवीं कक्षा से ही नीट और जेईई मेंस की परीक्षा की तैयारी कराने का इंतजाम किया हुआ है। इसके लिए स्‍मार्ट क्‍लास का संचालन भी किया जाएगा। नीट और जेईई परीक्षाओं में सफल हुए छात्रों की पूरी फीस भी सरकार देगी।

आत्‍मनिर्भर बनेंगे युवा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनजातीय वर्ग के विकास के लिए सामुदायिक वन प्रबंधन का अधिकार जनजाति समाज को देने का फैसला किया है। बतौर प्रयोग तेंदूपत्ता बेचने का कार्य ग्राम वन समिति-ग्राम सभा को दिया जाएगा। जनजाति बहुल गांव में चार युवाओं को सरकार ने ग्रामीण इंजीनियर के रूप में प्रशिक्षित करने का फैसला किया है। इस वर्ग के युवाओं को पुलिस सेना में भर्ती के लिए भी तैयार किया जाएगा। बैकलाग में खाली पड़े पदों को भरा जाएगा। मछली पालन, मुर्गी पालन और बकरी पालन के लिए एकीकृत योजना भी तैयार की जाएगी, जिससे स्‍वरोजगार के अवसर मिलेंगे।

सिकेल सेल मिशन

शिवराज सरकार सोमवार से राज्‍य में सिकेल सेल मिशन की शुरुआत कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में इस योजना को शुरू करेंगे। जल जीवन मिशन के जरिए जनजातीय ग्राम मे पाइपलाइन बिछाकर घरों में नल का कनेक्‍शन दिया जाएगा और पानी की टंकी का निर्माण भी किया जाएगा। इसके साथ ही 89 जनजातीय बहुल विकासखंडों में घर-घर राशन पहुंचाने के लिए 'राशन आपके ग्राम" योजना की शुरुआत भी करेगी।

chat bot
आपका साथी