Coronavirus: मध्य प्रदेश में कोरोना से जुड़े सभी प्रतिबंध खत्म, शादी में मेहमानों की लिमिट खत्म

Coronavirus मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोविड के दौरान जो प्रतिबंध लगाए गए थे वे सभी प्रतिबंध आज से हटाने का फैसला किया गया है। सभी धार्मिक खेल-कूद राजनीतिक सांस्कृतिक और अन्य आयोजन पूरी क्षमता के साथ अब हो सकेंगे।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Wed, 17 Nov 2021 03:56 PM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 09:02 PM (IST)
Coronavirus: मध्य प्रदेश में कोरोना से जुड़े सभी प्रतिबंध खत्म, शादी में मेहमानों की लिमिट खत्म
भोपाल में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान। फोटो एएनआइ।

भोपाल, एएनआइ। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को भोपाल में कहा कि कोरोना की स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। कोविड के दौरान जो प्रतिबंध लगाए गए थे, वे सभी प्रतिबंध आज से हटाने का फैसला किया गया है। सभी धार्मिक, खेल-कूद, राजनीतिक, सांस्कृतिक और अन्य आयोजन पूरी क्षमता के साथ अब हो सकेंगे। शिवराज ने कहा कि विवाह में सीमित संख्या का प्रावधान और नाइट कर्फ्यू आज रात से समाप्त हो रहा है। इसके साथ ही क्लब, स्विमिंग पूल, स्कूल, कालेज, कोचिंग सेंटर पूर्ण क्षमता के साथ संचालित हो सकेंगे, लेकिन इस दौरान कोविड नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। हeस्टल में 18 साल से ऊपर के छात्रों को कोविड की दोनों डोज लगवाना अनिवार्य है। सिनेमा हाल के कर्मचारियों को दोनों डोज और दर्शकों को कोविड की एक डोज लगवाना अनिवार्य होगा। सभी शासकीय सेवकों को कोरोना की दोनों डोज लगवाना अनिवार्य है।

इस बीच, मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने नेहरू नगर में कहा कि भोपाल में 10 नवंबर से शुरू हुए 'टीकाकरण महाअभियान' के तहत हमने अपने मजदूर भाइयों के कार्यस्थलों पर टीकाकरण शिविर लगाए हैं और 14 लाख लोगों को टीका लगाया है। वहीं, बुरहानपुर में गुर्जर समाज ने कह दिया है कि 'कोरोनारोधी टीका नहीं तो शादी नहीं'। दो जोड़ों को सामूहिक विवाह समारोह में शामिल होने से रोक दिया। मामला मध्य प्रदेश के बुरहानपुर का है। देव प्रबोधनी (देवउठनी) एकादशी से मंगल कार्य प्रारंभ हो गए हैं। अब विभिन्न समाजों के सामूहिक विवाह आयोजन भी शुरू हो रहे हैं।

ऐसे आयोजनों में हजारों लोगों की भीड़ जुटती है। इस भीड़ को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए बुरहानपुर में गुर्जर साली सकल पंच समाज ने बगैर वैक्सिनेशन के वर या वधु को विवाह की अनुमति नहीं दी है। गत दिवस शिकारपुरा स्थित जिह्वेश्वर मंगल भवन में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में दो जोड़ों को कोरोनारोधी टीका न लगने के कारण सामूहिक विवाह समारोह में शामिल होने से रोक दिया गया। टीका लगवा लेने वाले सात जोड़ों को ही सामूहिक विवाह समारोह में शामिल किया गया। समाज के अध्यक्ष अतुल घोड़से ने बताया कि एक माह पूर्व समाज की बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि इस बार समारोह में बगैर वैक्सीनेशन के किसी भी जोड़े को आयोजन में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

chat bot
आपका साथी