भोपाल-दमोह के बीच फिर शुरू हुआ राज्यरानी एक्सप्रेस का परिचालन, लंबे समय से परेशान थे अप-डाउनर्स

Indian Railways राज्यरानी स्पेशल एक्सप्रेस का परिचालन आज से एक बार फिर शुरू हो गया है। है। इस ट्रेन से प्रतिदिन हजारों की संख्‍या में अपडाउनर सफर करते हैं और इसके बंद होने से ये लोग काफी परेशान थे और लंबे समय से इसे चलाने की मांग कर रहे थे।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 01:03 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 01:24 PM (IST)
भोपाल-दमोह के बीच फिर शुरू हुआ राज्यरानी एक्सप्रेस का परिचालन, लंबे समय से परेशान थे अप-डाउनर्स
राज्यरानी स्पेशल एक्सप्रेस को चलाया जा रहा है।

भोपाल, जेएनएन। 16 अक्‍टूबर से एक बार फिर राज्यरानी स्पेशल एक्सप्रेस को चलाया जा रहा है। भोपाल रेलवे स्टेशन से ये ट्रेन शाम 5 बजकर 55 मिनट पर रवाना होगी जबकि दमोह से रवाना हाकर राज्यरानी स्पेशल एक्सप्रेस सुबह 10:35 बजे भोपाल पहुंच गई है। इस ट्रेन का परिचालन भोपाल से दमोह के बीच होता है। इस ट्रेन से प्रतिदिन हजारों की संख्‍या में अपडाउनर सफर करते हैं लेकिन ट्रेन का परिचालन बंद होने के कारण ये लोग काफी परेशान थे और काफी लंबे समय से इस सेवा को बहाल करने की मांग कर रहे थे। इसके लिए ये लोग जल सत्‍याग्रह भी कर चुके थे और पदयात्रा भी निकाल चुके थे। हालांकि रेलवे ने अपडाउनरों की अन्‍य सुविधाओं को बहाल नहीं किया है।

भोपाल-दमोह राज्यरानी एक्सप्रेस स्पेशल की समय सारणी

- भोपाल-दमोह राज्यरानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन 01161: भोपाल रेलवे स्‍टेशन से प्रतिदिन शाम 5 बजकर 55 मिनट पर रवाना होगी और रात 10 बजकर 45 मिनट पर दमोह स्‍टेशन पहुंचेगी।

- दमोह-भोपाल राज्यरानी एक्सप्रेस स्पेश ट्रेन 01162 : दमोह स्टेशन से तड़के प्रतिदिन सुबह 5 बजकर 30 मिनट पर रवाना होकर सुबह 10 बजकर 35 मिनट पर भोपाल स्‍टेशन पहुंचेगी।

राज्यरानी एक्सप्रेस इन स्‍टेशनों पर ठहरेगी

भोपाल व दमोह स्टेशन के अलावा राज्यरानी एक्सप्रेस ट्रेन विदिशा, गुलाबगंज, गंजबासौदा, मंडीबामोरा, बीना, खुरई, सागर, मकरोनिया, गणेशगंज एवं पथरिया स्टेशनों पर ठहरते हुए सफर पूरा करेगी।

रिजर्वेशन हुआ अनिवार्य

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि इन ट्रेनों में सामान्य टिकट की बिक्री शुरू नहीं की गई है, इसलिए इसमें आरक्षण कराना अनिवार्य किया गया है। एमएसटी की रियायत जिन ट्रेनों में दी गई है ये उनमें ही मान्‍य रहेंगे, सभी ट्रेनों में एमएसटी को मान्‍यता नहीं दी गई है। यात्रियों से अपील है कि ट्रेनों में कम सामान लेकर ही चढ़ें, सामान अधिक होने पर बुकिंग करवा लें।

केंद्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल दिखाएंगे हरी झंडी

भोपाल से 16 अक्‍टूबर को शाम 5 बजकर 55 मिनट पर रवाना होने वाली राज्यरानी स्पेशल एक्सप्रेस को केंद्रीय जलशक्ति एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल हरी झंडी दिखाएंगे। राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल विदिशा तक यात्रा करेंगे। भोपाल रेलवे स्टेशन पर इस दौरान स्थानीय विधायकगण भी उपस्थित रहेंगे।

chat bot
आपका साथी