MP Heavy Rain Alert! मध्य प्रदेश के इन सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

MP Weather Update मौसम विभाग ने मध्‍य प्रदेश के सात जिलों में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। आइएमडी का कहना है कि 30 सितंबर तक राज्‍य में मौसम ऐसा ही बना रहेगा। ये चक्रवात गुलाब (Cyclone Rose) का असर बताया जा रहा है।

Babita KashyapTue, 28 Sep 2021 12:10 PM (IST)
मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है।

भोपाल, जेएनएन। चक्रवात गुलाब (Cyclone Rose) का असर पूरे प्रदेश में नजर आ रहा है। इंदौर में सुबह से ही बारिश का दौर जारी है। वहीं अन्‍य जिलों में भी लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अगले 24 घंटे में खंडवा, खरगोन, अलीराजपुर, इंदौर, धार, बुरहानपुर एवं बैतूल जिले में भारी बारिश होने की पूरी संभावना है। इस दौरान 64.5 से 115.5 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है। वहीं राज्‍य के इंदौर, भोपाल, उज्जैन, होशंगाबाद व शहडोल संभाग के जिलों में गरज के साथ बिजली चमकने और गिरने की आशंका है। जिसे लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है। राज्‍य में 30 सितंबर तक मौसम का मिजाज ऐसे ही बना रहेगा।

गौरतलब है कि उत्तरी पश्चिमी मध्यप्रदेश में ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर, कोटा, सागर, पेंड्रा रोड सहित अन्य जगहों से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बन रहा है। इसकी वजह से राज्‍य में नमी बनी हुई है और बारिश हो रही है। आने वाले समय में भी कई जिलों में भारी बारिश की आशंका जाहिर की गई है। चक्रवात गुलाब के कारण राज्‍य के भोपाल और इंदौर समेत कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

गरज के साथ होगी बारिश

मौसम विभाग के अधिकारी पीके साहा के अनुसार मंगलवार को भी राजधानी भोपाल में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे। इस दौरान गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। 16 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चलेंगी और तापमान 31 डिग्री सेल्सियस अधिकतम और 23 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहने की आशंका है। सोमवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 31.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, ये सामान्‍स से दो डिग्रीा अधिक था।

कहां-कहां हुई बारिश

बीते 24 घंटो में राज्‍य के उज्जैन संभाग के जिलों के अधिकतर जगहों पर होशंगाबाद, ग्वालियर, चंबल व इंदौर संभागों के जिलों के अनेक स्‍थानों पर , जबलपुर व सागर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों व रीवा, भोपाल, शहडोल संभागों के जिलों में कुछ स्‍थानों पर बारिश दर्ज की गई है। बीते 24 घंटे के अंदर खंडवा में 14, खरगोन में 26, मंडला में 11.2, गुना में 47.8, इंदौर, रायसेन में 18.0, छिंदवाड़ा में 7.8, रतलाम में 7, श्योपुरकलां 6, उज्जैन में 17, दतिया में 4.2, धारा 5, पचमढ़ी 2, नौगांव में 1, टीकमगढ़ में 2, ग्वालियर में 1.2, जबलपुर में 0.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.