Indian Railways: रेवांचल स्‍पेशल एक्‍सप्रेस समेत चार अन्‍य ट्रेनों में आधुनिक कोच जल्‍द, अब ज्‍यादा आरामदायक होगा सफर

Indian Railway News रेवांचल स्‍पेशल एक्‍सप्रेस (Rewanchal Special Express) समेत चार अन्‍य ट्रेनों में जल्‍द आधुनिक एलएचबी कोच लगाये जाएंगे। इन आधुनिक कोच के लगने से यात्रियों के लिए सफर अब पहले के मुकाबले ज्‍यादा आरामदायक होगा साथ ही ट्रेनों की गति में भी इजाफा होगा।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 11:09 AM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 12:05 PM (IST)
Indian Railways: रेवांचल स्‍पेशल एक्‍सप्रेस समेत चार अन्‍य ट्रेनों में आधुनिक कोच जल्‍द, अब ज्‍यादा आरामदायक होगा सफर
रेवांचलस्‍पेशल एक्‍सप्रेस और चार अन्‍य रेलों में यात्रा अब पहले के मुकाबले ज्‍यादा आरामदायक

भोपाल, जेएनएन। भोपाल रेल मंडल के तहत हबीबगंज रेलवे स्‍टेशन (Habibganj Railway Station)से रेवांचल स्‍पेशल एक्‍सप्रेस (Rewanchal Special Express)और चार अन्‍य ट्रेनों में यात्रा अब पहले के मुकाबले ज्‍यादा आरामदायक हो जाएगी। इन रेलों में जर्मनी कंपनी लिंक हॉफमैन बुश (एलएचबी) के तकनीकी सहयोग से तैयार किए गए आधुनिक कोच लगाये जाएंगे। मंडल की ओर से इन ट्रेनों के लिए एलएचबी कोच की मांग की गई है। ये कोच ज्‍यादा आरामदायक होने के साथ-साथ तेज गति से भागने में भी सक्षम होते हैं। पुराने कोचों के मुकाबले इनकी बनावट भी अधिक टिकाऊ व सुविधाजनक होती है। इसकी बर्थ पहले से ज्‍यादा आरामदेह और गद्दीदार होती है। इसे बार-बार ठीक करने की जरूरत भी नहीं होती। इस तरह के एलएचबी कोच भोपाल रेल मंडल की भोपाल, जनशताब्दी, हमसफर एक्सप्रेस ट्रेनों को पहले ही दिए गए हैं।

बता दें कि रेवांचल एक्सप्रेस ट्रेन प्रतिदिन हबीबगंज से रीवा के बीच चलती है। यह ट्रेन पूरे साल यात्रियों से भरी रहती है। कई बार यात्रियों की संख्‍या इतनी ज्‍यादा होती है कि इसमें थर्ड एसी और स्लीपर के अतिरिक्त कोच जुड़वाने पड़ते हैं। इसके बाद ही लोगों की वेटिंग टिकट कंफर्म हो पाती है। इस रेल मार्ग पर भोपाल से ट्रेनों की संख्‍या काफी सीमित है। भोपाल के अलावा मध्‍य प्रदेश के यात्री सतना रेलवे स्टेशन से इलाहाबाद के लिए जाते थे, ऐसे यात्रियों के लिए रेवांचल एक्सप्रेस महत्वपूर्ण है। इस ट्रेन में यात्रियों की संख्‍या को देखते हुए रेलवे ने इसमें एलएचबी कोच लगाने का निर्णय लिया। रेलवे अधिकारी के अनुसार अगले छह माह में इसमें एलएचबी कोच लगा दिए जाएंगे। ज्ञात हो के भोपाल स्टेशन से इसके अलावा भोपाल-सिंगरौली साप्ताहिक स्पेशल एक्सप्रेस, अमरकंटक स्पेशल एक्सप्रेस, खजुराहो के लिए भोपाल-खजुराहो, और भोपाल—इंदौर एक्सप्रेस भी चलती है। इन ट्रेनों में भी जल्‍द एलएचबी कोच लगाये जाएंगे।

chat bot
आपका साथी