Madhya Pradesh: कोरोनारोधी टीके की दोनों डोज लगवाने पर ही मिलेगी शराब

Madhya Pradesh कोरोनारोधी टीके की दोनों डोज लगवाने वालों को ही शराब मिलेगी। मध्य प्रदेश में खंडवा जिला आबकारी विभाग ने आदेश जारी कर शराब दुकान संचालकों से कहा है कि टीका लगवाने का प्रमाण पत्र दिखाने वालों को ही शराब बेची जाए।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 18 Nov 2021 09:34 PM (IST) Updated:Thu, 18 Nov 2021 09:34 PM (IST)
Madhya Pradesh: कोरोनारोधी टीके की दोनों डोज लगवाने पर ही मिलेगी शराब
कोरोनारोधी टीके की दोनों डोज लगवाने पर ही मिलेगी शराब। फाइल फोटो

खंडवा, जेएनएन। मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में कोरोनारोधी टीके की दोनों डोज लगवाने वालों को ही शराब मिलेगी। जिला आबकारी विभाग ने आदेश जारी कर शराब दुकान संचालकों से कहा है कि टीका लगवाने का प्रमाण पत्र दिखाने वालों को ही शराब बेची जाए। मध्य प्रदेश में टीकाकरण की गति बढ़ाने का प्रयास विभिन्न विभाग अपने स्तर पर कर रहे हैं। कई जिलों में खाद्य विभाग ने टीका नहीं तो राशन नहीं का आदेश दिया है। खंडवा जिले में नगरीय क्षेत्र में टीका न लगवाने वालों को शासकीय योजनाओं से वंचित करने की मुनादी भी कराई जा चुकी है। जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान को दस माह हो चुके हैं। इसके बाद भी अब तक पहली डोज शत-प्रतिशत लोगों को नहीं लग सकी है। जिले के 9,56,121 वयस्कों में से 85,064 लोग अभी तक पहली डोज से वंचित हैं। 17 नवंबर तक जिले में 13,09,863 लोगों को टीका लग चुका है। इनमें से 8,71,057 को पहली व 4,38,806 लोगों को दूसरी डोज लगाई गई है।

गौरतलब है कि कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण को लेकर मध्य प्रदेश में लोग अब कितने गंभीर हैं, इसका ताजा उदाहरण यह है कि यहां बुरहानपुर जिले में 'टीका नहीं तो शादी नहीं' की स्थिति बन गई। दरअसल, देव प्रबोधनी (देवउठनी) एकादशी से मंगल कार्य प्रारंभ हो गए हैं। अब विभिन्न समाजों के सामूहिक विवाह आयोजन भी शुरू हो रहे हैं। ऐसे आयोजनों में हजारों लोगों की भीड़ जुटती है। इस भीड़ को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए बुरहानपुर में गुर्जर साली सकल पंच समाज ने बगैर वैक्सिनेशन के वर या वधु को विवाह की अनुमति नहीं दी है। गत दिवस शिकारपुरा स्थित जिह्वेश्वर मंगल भवन में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में दो जोड़ों को कोरोनारोधी टीका न लगने के कारण सामूहिक विवाह समारोह में शामिल होने से रोक दिया गया। टीका लगवा लेने वाले सात जोड़ों को ही सामूहिक विवाह समारोह में शामिल किया गया। समाज अध्यक्ष अतुल घोड़से, प्रवक्ता मोहन ढाकले, सुनील मार्चे, मुकेश घोड़से ने बताया कि विवाह समारोह में कोरोना गाइडलाइन का पालन कराया गया। 

chat bot
आपका साथी