Indian Railway: अभी ट्रेनें खाली, दीपावली पर घर जाना हो तो अभी करा लें बुकिंग, अगले सप्ताह से बढ़ने लगेगी वेटिंग

रेलवे के नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम के अनुसार भोपाल से गोरखपुर व प्रयागराज की तरफ जाने वाली ट्रेनों को छोड़कर सभी शहरों के लिए चलने वाली ट्रेनों में बर्थ खाली है। इन दो दिशाओं में जाने वाले यात्री इटारसी जंक्शन से गुजरने वाली ट्रेनों में बुकिंग करा सकते हैं

By Priti JhaEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 11:27 AM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 11:30 AM (IST)
Indian Railway: अभी ट्रेनें खाली, दीपावली पर घर जाना हो तो अभी करा लें बुकिंग, अगले सप्ताह से बढ़ने लगेगी वेटिंग
अभी ट्रेनें खाली, दीपावली पर घर जाना हो तो अभी करा लें बुकिंग

भोपाल, जेएनएन। दीपावली पर घर जाना हो तो ट्रेनों में अभी से टिकट बुक करा लें, क्योंकि ट्रेनें अभी खाली हैं। इन्हीं ट्रेनों में अगले सप्ताह से वेटिंग की स्थिति बनने लगेंगी। रेलवे के नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम के अनुसार भोपाल से गोरखपुर व प्रयागराज की तरफ जाने वाली ट्रेनों को छोड़कर सभी शहरों के लिए चलने वाली ट्रेनों में बर्थ खाली है।

जानकारी हो कि इन दो दिशाओं में जाने वाले यात्री इटारसी जंक्शन से गुजरने वाली ट्रेनों में बुकिंग करा सकते हैं वहां से अधिक ट्रेनें हैं जबकि भोपाल व हबीबगंज से गिनी-चुनी ट्रेनें ही गुजरती हैं जिसमें हमेशा वेटिंग रहती हैं। बाकी के शहरों के लिए भोपाल, हबीबगंज, संत हिरदाराम नगर स्टेशन से पर्याप्त ट्रेनें हैं। दिल्ली की तरफ आना-जाना सबसे आसान हैं। इस रेल मार्ग पर भोपाल से रोजाना 32 ट्रेनें हैं जिनमें से अधिकतर में अभी कन्फर्म बर्थ मिल रही है।

मालूम हो कि त्‍योहार के सीजन खासकर दीपावली और छठ के दौरान रेलवे पर अतिरिक्‍त भार बढ़ जाता है जिसके चलते ही स्‍पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया गया है। इन स्‍पेशल ट्रेनों में किराया सामान्‍य से थोड़ा अधिक रखा गया है इसलिए टिकट बुक करवाने से पहले किराया चार्ट अवश्‍य देख लें। यात्री अपनी सुविधानुसार ऑनलाइन या रेलवे स्‍टेशन पर बने टिकट काउंटर पर जाकर टिकट बुक करवा सकता है। रेलवे की ओर से मंगलवार को ही स्‍पेशल ट्रेन चलाने कीघोषणा की गई है। इसलिए बर्थ अभी खाली हैं।

दीपावली और छठ पूजा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

मालूम हो कि हमेशा की तरह इस बार भी दीपावली व छठ पर्व के खास मौके पर यूपी और बिहार जाने वाले लोगों के लिए रेलवे विभाग स्‍पेशल ट्रेन चला रहा है। ये स्‍पेशल ट्रेन हबीबगंज से बिहार के दानापुर के लिए अगले माह नवंबर से चलेगी। ट्रेन में 22 कोच होंगे जिनमें आरक्षण के बाद ही सीट मिल पाएगी। इसके लिए रेलवे ने टिकट बुकिंग प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह ट्रेन का रूट इटारसी, नरसिंहपुर, जबलपुर, कटनी, सतना, मानिकपुर, प्रयागराज छिवकी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन निर्धारित किया गया है। हालांकि अभी इस मार्ग पर काफी कम ट्रेनें चलती हैं और 3 से 4 बार ट्रेन बदलनी पड़ती है।

स्‍पेशल ट्रेन की समय सारणी

- ट्रेन संख्‍या 01647 हबीबगंज-दानापुर सुपरफास्ट स्पेशल, 2, 5 व 10 नवंबर को (तीन ट्रिप) हबीबगंज स्टेशन से दिन में 3 बजकर 30 मिनट पर प्रस्‍थान करेगी और अगले दिन सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर दानापुर स्‍टेशन पहुंचा देगी।

-ट्रेन संख्‍या 01648 दानापुर-हबीबगंज सुपरफास्ट स्पेशल 3, 6 व 11 नवंबर को (तीन ट्रिप) दानापुर स्‍टेशन से रात्रि 10 बजकर 50 मिनट पर प्रस्‍थान करेगी और अगले दिन शाम 6 बजकर 35 मिनट पर हबीबगंज स्‍टेशन पहुंचाएगी।

chat bot
आपका साथी