भोपाल और इंदौर में लागू हुई पुलिस कमिश्‍नर प्रणाली, पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने भी किया समर्थन

Madhya Pradesh Cabinet Meeting सीएम शिवराज सिंह चौहान आज कैबिनेट की बैठक ले रहे हैं। पातालपानी रेलवे स्टेशन (Patalpani Railway Station) का नाम बदलकर अब शहीद टंट्याभील रखने का प्रस्‍ताव भेजा गया है।मध्य प्रदेश में जल्‍द ही साइबर तहसील का निर्माण किया जाएगा।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 10:39 AM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 02:06 PM (IST)
भोपाल और इंदौर में लागू हुई पुलिस कमिश्‍नर प्रणाली,  पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने भी किया समर्थन
मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अब से कुछ ही देर में कैबिनेट की बैठक लेंगे।

भोपाल, जेएनएन। मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj singh Chauhan) की अध्‍यक्षता में कैबिनेट की अहम बैठक में कई महत्‍वपूर्ण फैसले लिए गए। राज्‍य के भोपाल और इंदौर शहरों में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने के निर्णय को मंत्रिपरिषद की सराहना मिली है। कानून व्‍यवस्‍था को देखते हुए ये निर्णय लिया गया है। इन शहरों में जनसंख्‍या और क्षेत्र बढ़ रहा है। ऐसे में पुलिस व्‍यवस्‍था चाकचौबंद होना जरूरी है।आये दिन नई चुनौतियां सामने आ रही है जिसे देखते हुए पुलिस के अधिकार बढ़ाना जरूरी हो गया है। पूर्व मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने भी पुलिस कमिश्नर प्रणाली का समर्थन किया है। उन्‍होंने कहा हमारी व्‍यवस्‍था में जिससे सुधार लाया जा सकता है उसे हमें लागू करना चाहिए।

पातालपानी रेलवे स्टेशन का बदला जाएगा नाम

मुख्‍यमंत्री ने संबोधित करते हुए कहा कि आगामी 4 दिसंबर को पातालपानी में अमर क्रांतिकारी टंट्या मामा को श्रद्धा सुमन अर्पित करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस दिन पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर टंट्या मामा के नाम पर रखा जाएगा। इसे लेकर केंद्र को प्रस्‍ताव भेजा जाएगा।

राज्‍य में 25 दिसंबर से चलाया जाएगा विशेष अभियान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कैबिनेट बैठक से पहले मुत्रियों को संबोधित करते हुए कहा 25 दिसबंर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का जन्‍मदिवस है। इस दिन को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसे लेकर प्रदेश में 25 व 26 दिसंबर को विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के लाभ पात्र व्‍यक्तियों को मिल सके ये सुनिश्चित किया जाएगा।

साइबर तहसील का निर्माण होगा

बैठक में लिए गए निर्णय के बारे में गृहमंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा (Narottam Mishra) ने बताते हुए कहा कि राज्‍य में जल्‍द ही साइबर तहसील का निर्माण किया जाएगा। देश में ऐसा पहले बार हो रहा है आज बैठक में इसे मंजूरी दे दी गई है। 

कैबिनेट बैठक के शुरू होने से पहले मुख्‍यमंत्री शिवराज ने कहा सभी विभाग अलग-अलग वर्कआउट करें। जिससे बिना किसी कठिनाई के आम जनता तक लाभ पहुंचाया जा सके। खाद्य आपूर्ति की समीक्षा करते रहें। मुख्‍यमंत्री ने कहा कल से फिर कोरोना टीकाकरण अभियान है। हमने पहले भी ठीक तरह से करने में कामयाब रहे हैं। कल राज्‍य में कुछ संक्रमण के मामले आये हैं। इसलिए वैक्‍सीनेशन बहुत जरूरी है। लोगों को वैक्‍सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें जिससे कोविड से बचा जा सके।

गौरतलब है कि कैबिनेट की इस खास बैठक में इंदौर और भोपाल में पुलिस आयुक्त प्रणाली के साथ कई अहम मुद्दों को लेकर चर्चा की जाएगी। पुलिस आयुक्‍त को दिए गए अधिकार और शहर की सीमा को लेकर भी चर्चा की जाएगी। गृह विभाग की तरफ से कैबिनेट बैठक में इस नई व्‍यवस्‍था के प्रस्‍ताव पर विस्‍तार से चर्चा की जाएगी। इसके बाद ही इसे प्रस्‍तुत किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी