Madhya Pradesh Weather Update: मध्य प्रदेश के 11 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

Madhya Pradesh Weather Update अनूपपुर उमरिया छिंदवाड़ा सिवनी मंडला बैतूल अलीराजपुर धार इंदौर रतलाम व उज्जैन जिले में भारी बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। रीवा शहडोल होशंगाबाद उज्जैन व इंदौर संभाग के जिलों में बिजली गिरने की भी संभावना है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 03:32 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 03:32 PM (IST)
Madhya Pradesh Weather Update: मध्य प्रदेश के 11 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
मध्य प्रदेश के 11 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी। फाइल फोटो

भोपाल, जेएनएन। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान मध्य प्रदेश के 11 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। अनूपपुर, उमरिया, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बैतूल, अलीराजपुर, धार, इंदौर, रतलाम व उज्जैन जिले में भारी बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। रीवा, शहडोल, होशंगाबाद, उज्जैन व इंदौर संभाग के जिलों में बिजली गिरने की भी संभावना है। सागर, रीवा, जबलपुर, शहडोल, इंदौर व उज्जैन संभाग के जिलों में कई स्थानों पर व ग्वालियर, चंबल, भोपाल व होशंगाबाद संभाग के कुछ स्थानों पर बौछारे पड़ सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ विज्ञानी अजय शुक्ला के मुताबिक, पूर्वी राजस्थान और उसके आसपास कम दबाव का क्षेत्र बना है। बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात सक्रिय है। यह सिस्टम सोमवार को ओडिशा के तट पर पहुंच गया है। इससे कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने के आसार है। मानसून ट्रफ वर्तमान में बीकानेर से राजस्थान पर बने कम दबाव के क्षेत्र से होकर सीधी, छत्तीसगढ़ होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है।

इधर, बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के प्रभाव से पूरे प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में तेजी आने के आसार हैं। आगामी 24 घंटे के दौरान राजधानी भोपाल के अधिकाशं हिस्‍सों में बादल छाए रहेंगे। वहीं शहर में बारिश होने की भी संभावना है। साथ ही, 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और अधिकतम तापमान 30 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के शहडोल संभाग के जिलों में अधिकांश स्थानों पर, उज्जैन संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर, रीवा जबलपुर, भोपाल, इंदौर संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर सागर, ग्वालियर, चंबल एवं होशंगाबाद संभागों के जिलों मेंबारिश दर्ज की गई। पिछले 24 घंटे के दौरान रतलाम में 16, मानपुर, देवसर बहरी में आठ, सैलाना, सिहावल में सात, रामनगर, पांच, बिजुरी गोहपरू, बालाघाट, खाचरौद, पाली में चार, पिपलौदा, देपालपुर, माडा, वारासिवनी में भी बारिश दर्ज की गई।

chat bot
आपका साथी