इंदौर एयरपोर्ट को दीपावली का उपहार, विमानों के लिए 15 नई पार्किंग का जल्‍द होगा शुभारंभ

Indore Airport देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर 15 विमानों को खड़ा करने के लिए पार्किंग का जल्‍द ही उद्घाटन होगा। इसमें 26 विमानों को खड़ा किया जा सकेगा।अहमदाबाद और मुंबई एयरपोर्ट की पार्किंग भरने के बाद इंदौर एक नया सेंटर बनेगा।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 11:50 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 12:24 PM (IST)
इंदौर एयरपोर्ट को दीपावली का उपहार, विमानों के लिए 15 नई पार्किंग का जल्‍द होगा शुभारंभ
देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट 15 विमानों को खड़ा करने के लिए पार्किंग का उद्घाटन होगा।

इंदौर, जेएनएन। इंदौर के देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को इस माह दीपावली का उपहार दिया जाएगा। एयरपोर्ट पर 15 विमानों को खड़ा करने के लिए पार्किंग का जल्‍द ही उद्घाटन होगा। इसके बाद यहां 26 विमान खड़े किए जा सकेंगे। कहा जा रहा है कि अहमदाबाद और मुंबई एयरपोर्ट की पार्किंग भरने के बाद इंदौर एक नया सेंटर बनेगा। पार्किंग के निर्माण में 65 करोड़ का खर्चा बताया गया था लेकिन प्रबंधन की कुशलता के कारण इसे 50 करोड़ रुपये में पूरा कर लिया गया है।

प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार पार्किंग का निर्माण तो कोरोना काल से पहले ही हो चुका था लेकिन लाकडाउन की वजह से देर हो गई। हालांकि अब ये काम पूरा किया जा चुका है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया इसका उद्घाटन करेंगे। एयरपोर्ट प्रभारी डायरेक्टर प्रबोध शर्मा के अनुसार 15 विमानों की पार्किंग में 10 विमान एयरबस होंगे, जबकि पांच एटीआर 11 पार्किंग यहां पहले से मौजूद हैं। इस प्रकार एक समय में यहां 26 विमान एक साथ खड़े हो पाएंगे। मध्‍य भारत की ये सबसे बड़ी पार्किंग होगी। बता दें कि इंदौर में शेड्यूल उड़ानों के अतिरिक्‍त पीथमपुर की फार्मा कंपनियों के विशेष विमानों और महू के लिए सेना के विमानों की भी आवाजाही भी लगी रहती है।

जानें क्‍या होगा फायदा

एविएशन एक्सपर्ट ने बताया कि कोविड काल के खत्‍म होने के बाद से एविएशन इंडस्ट्री एक बार फिर रफ्तार पकड़ रही है। बता दें कि विमानों के संचालन के लिए कई छोटी एयरलाइंस को बेस बनाने के लिए एयरपोर्ट की आवश्‍यकता होती है। नई पार्किंग बनने के बाद अब उड़ान कंपनियां भी इंदौर एयरपोर्ट आ सकती हैं। यहां रात के समय पांच विमान खड़े रहते हैं। 15 नई पार्किंग के बाद यहां 20 विमान रुक सकेंगे। इससे इंदौर से सुबह की ज्‍यादा उड़ान उपलब्‍ध रहेंगी। बता दें कि अलसुबह की उड़ान के बिजनेस क्‍लास के यात्रियों के लिए आदर्श मानी जाती है।

chat bot
आपका साथी