पेट्रोल -डीजल की बढ़ रही कीमतों के बाद भी इस राज्‍य में बढ़ी कारों की बिक्री

डीजल व पेट्रोल के लगातार बढ़ रहे दामों के बावजूद भी इस शहर में कार खरीदने वालों की संख्‍या पहले के मुकाबले काफी बढ़ गई है। कार खरीदने वालों में मध्‍य प्रदेश का इंदौर पहले भोपाल दूसरे व ग्‍वालियर तीसरे स्‍थान पर है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 10:19 AM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 10:41 AM (IST)
पेट्रोल -डीजल की बढ़ रही कीमतों के बाद भी इस राज्‍य में बढ़ी कारों की बिक्री
लोगों में कार की चाहत कम होने के बदले और बढ़ रही है

ग्‍वालियर, जेएनएन। पूरे देश में डीजल व पेट्रोल की आसमान छूती कीमतों के बावजूद लोगों में कार की चाहत कम होने के बदले और बढ़ रही है। 2019 के मुकाबले 2020 में कारों की मांग अधिक बढ़ी है। वहीं 2021 में 2020 की तुलना में 30 हजार कारों की अधिक बिक्री हुई है। इससे राज्‍य के आटोमोबाइल सेक्टर में बूम आ गया है। ईंधन की बढ़ी कीमत के कारण चार पहिया की बिक्री पर कोई असर नहीं दिख रहा है। बल्कि वाहनों की खरीदी बढ़ने से परिवहन विभाग को राजस्‍व मिला है। कार खरीदने वालों में मध्‍य प्रदेश के इंदौर शहर के लोग सबसे आगे हैं। दूसरे नंबर पर भोपाल और तीसरे नंबर पर ग्‍वालियर का नाम है। राज्‍य परिवहन विभाग को उम्‍मीद है कि आने वाले दिनों में कारों की बिक्री और अधिक बढ़ जाएगी। हालांकि कार के मुकाबले बाइक की खरीदारी काफी कम हुई है। लेकिन उम्‍मीद जतायी जा रही है कि दीवाली तक दो पहिया वाहनों की खरीद बढ़ जाएगी।

12 दिन में तीन हजार कारें बिकी

पितृ पक्ष के समाप्‍त होते ही अगले दिन 7 अक्‍टूबर को नवरात्र के प्रारंभ होते ही चार पहिया वाहनों की बिक्री में अच्‍छा इजाफा हुआ है। राज्‍य में 13 हजार 13 चार पहिया वाहनों का पंजीकरण किया गया है। वहीं 12 दिन में 17 हजार 706 दोपहिया वाहनों का पंजीकरण हुआ है हालांकि 2019 व 2020 की तुलना में इस वर्ष 5 हजार की गिरावट आयी है। मांग को देखते हुए चार पहिया वाहनों के कुछ माडलों के लिए ग्राहकों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। किसी-किसी माडल पर तो छह माह तक का लंबा इंतजार करने के लिए कहा गया है।

chat bot
आपका साथी